• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

Incredible: 5 अलग-अलग रंग का दिखता है इस नदी का पानी, वैज्ञानिकों ने उठाया रहस्य से पर्दा

Google Oneindia News

नई दिल्ली: हमारे देश में आमतौर पर नदियों में पानी का रंग हल्का हरा या फिर मटमैला होता है। हरे रंग की वजह पानी के अंदर की वनस्पतियों को बताया जाता है, लेकिन दुनिया में एक नदी ऐसी भी है, जिसके पानी का रंग 5 तरह का होता है। इस वजह से स्थानीय लोग इसे 'फाइव कलर रिवर' के नाम से भी बुलाते हैं। (फोटो साभार- Heinrich Uys के इंस्टाग्राम पेज से)

कोलंबिया में है नदी

कोलंबिया में है नदी

दरअसल कोलंबिया में एक खूबसूरत नदी है, जिसमें 5 रंग का पानी दिखता है। बहुत से लोग इसे चमत्कार मानते थे, लेकिन दशकों पहले ही वैज्ञानिकों ने इसकी पहेली सुलझा ली थी। इस नदी की खूबसूरती को देखने के लिए दुनियाभर से लोग आते हैं। साथ ही इसकी तस्वीरें और वीडियोज भी सोशल मीडिया पर खूब वायरल होते हैं।

दैवीय बगीचा कहते हैं लोग

दैवीय बगीचा कहते हैं लोग

स्थानीय लोगों के मुताबिक इस नदी का नाम कैनो क्रिस्टल्स है। इसमें पानी का रंग ला, हरा, लाल, काला और नीला होता है। इस वजह से इसके पानी को लिक्विड रेनबो भी कहा जाता है। खास बात ये है कि जैसे-जैसे आप नदी के साथ बढ़ेंगे, आपको नया रंग मिलता जाएगा। इसकी खूबसूरती की वजह से लोग इसे दैवीय बगीचा भी कहते हैं।

ये है वजह

ये है वजह

पहले के जमाने में लोग इसे चमत्कार मानते थे, लेकिन वैज्ञानिकों ने अब इसका रहस्य सुलझा लिया है। दरअसल इस नदी के पानी के अंदर मैकेरेनिया क्लेविगरा नाम के पौधे उगते हैं। ये पानी की तलहटी में रहते हैं।। जब इन पर सूरज की रोशनी पड़ती है तो पानी अलग-अलग रंग का दिखने लगता है। कुदरत के इस करिश्मे को देखने के लिए जून से नवंबर तक लोग कोलंबिया जाते हैं।

अंटार्कटिका में मिली 'दूसरी दुनिया' का पहला VIDEO आया सामने, कैमरा देख तेजी से भागे रहस्यमयी जीवअंटार्कटिका में मिली 'दूसरी दुनिया' का पहला VIDEO आया सामने, कैमरा देख तेजी से भागे रहस्यमयी जीव

Comments
English summary
5 Colors of Water in Colombia Cano Crystals River
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X