• search
बिहार न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

कक्षा 3 का छात्र 10वीं तक के Students को पढ़ाता है गणित, बड़ा होकर Scientist बनना चाहता है बॉबी

पटना जिले के मसौढ़ी के रहने वाले बॉबी का नाम इन दिनों सुर्खियों में है। तीसरी कक्षा में पढ़ने वाले बॉबी की याद्दाश्त इतनी मजबूत है कि उसे दसवीं तक का सिलेबस मुंह जुबानी याद है। ग्रामीणों का कहना है कि बॉबी की उम्र भले...
Google Oneindia News

पटना, 29 सितंबर 2022। बिहार में प्रतिभाओं की कमी नहीं है. यहां के छोटे बच्चे भी अपने हुनर का लोह मनवा रहे हैं। आज हम आपको एक ऐसे छात्र के बारे में बताने जा रहे हैं, जो खुद तो कक्षा तीन के छात्र हैं लेकिन वह 10वीं कक्षा तक के छात्रों को गणित पढ़ाते हैं। पटना जिले के मसौढ़ी के रहने वाले बॉबी का नाम इन दिनों सुर्खियों में है। तीसरी कक्षा में पढ़ने वाले बॉबी की याद्दाश्त इतनी मजबूत है कि उसे दसवीं तक का सिलेबस मुंह जुबानी याद है। ग्रामीणों का कहना है कि बॉबी की उम्र भले ही बहुत कम है लेकिन उसका दिमाग किसी विद्वान से कम नहीं है। इतनी कम उम्र में बच्चे अपने स्कूल का टास्क सही से पूरा नहीं करते हैं। बॉबी स्कूल का टॉस्क पूरा करने के साथ ही अपने से ज्यादा उम्र के बच्चों को पढ़ाता भी है।

10वीं तक के छात्रों को गणित पढ़ाता है बॉबी

10वीं तक के छात्रों को गणित पढ़ाता है बॉबी

बॉबी के हुनर की बात की जाए तो वह इतना क़ाबिल है कि 10वीं तक के छात्रों को आसानी से गणित पढ़ाता है। 10वीं के छात्र बॉबी से काफी आसानी के साथ मैथ के फॉर्मूले समझते हैं। कितने भी मुश्किल सूत्र और सवाल क्यों ना हो बॉबी बहुत ही आराम से उसे बना लेता है। इसके साथ ही अपने से बड़े उम्र के छात्रों को काफी सरलता के साथ समझा भी देता है।

बॉबी को छोटे खान सर बुलाते हैं छात्र

बॉबी को छोटे खान सर बुलाते हैं छात्र

छात्र अब बॉबी की तुलना पटना के खान सर से कर रहे हैं, छात्रों का कहना है कि बॉबी पटना के छोटे खान सर हैं। बॉबी राज मसौढी प्रखंड के चपौर गांव का निवासी है। उसके पिता राजकुमार और मां चंद्रप्रभा कुमारी ने 2018 में ही अपने मकान में एक साधारण स्कूल खोला था। आज भी पांच कमरों 1 क्लास से लेकर कक्षा 10 तक की पढ़ाई होती है। स्कूल की फीस कम होने की वजह से बॉबी के गांव के बच्चे इस स्कूल में तालीम हासिल करने आते हैं।

बॉबी राज ने की सोनू सूद से मुलाक़ात

बॉबी राज ने की सोनू सूद से मुलाक़ात

स्कूल में फीस कम होने की वजह से ज्यादे टीचरों को नहीं रखा गया है। सीनियर क्लास के छात्र ही जूनियर कक्षा के छात्रों को पढ़ाते हैं। इसके साथ ही स्कूल खत्म होने के बाद छात्रों के लिए स्कूल में ट्यूशन का भी इंतेज़ाम किया गया है। ग़ौरतलब है कि हाल ही में बॉलीवुड अभिनेता सोनू सूद बापू सभागार आए थे। उस कार्यक्रम में बॉबी राज भी शामिल हुआ था।

गणित का सवाल हल करना अच्छा लगता है- बॉबी

गणित का सवाल हल करना अच्छा लगता है- बॉबी

बॉबी राज कार्यक्रम में पहुंचा तो उसने कोशिश कर अभिनेता सोनू सूद के पास पर्ची भेजी और खुद को उनके पास मंच पर बुलाने का आग्रह किया था। वहीं सोनू सूद ने बॉबी से मुलाकात की और वह भी उसके हुनर के क़ायल हो गए। बॉबी राज ने मीडिया से मुखातिब होते हुए बताया कि उसे मां, पिता और दीदी लोग पढ़ाती हैं, यूट्यूब पर पढ़ाई का वीडियो देखना काफी अच्छा लगता है, गणित का सवाल हल करने में बहुत ही रुची है। बॉबी ने कहा कि बड़ा होकर वैज्ञानिक बनने का उसका सपना है।

ये भी पढ़ें: बिहार: झपटमार चोर को यात्रियों ने ट्रेन में लटकाया, फिर अंदर खींचकर की जमकर धुनाई

Comments
English summary
class three boy bobby raj teaching mathematics to 10th students
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X