• search
बिहार न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

बिहार चुनाव: नीतीश कुमार ने जारी किया अपना विजन डॉक्यूमेंट, किए ये 7 बड़े वादे

|

पटना: बिहार में इस महीने के अंत में विधानसभा के चुनाव होने हैं। सीएम नीतीश बीजेपी के साथ मिलकर इस बार भी सत्ता की लड़ाई में जी-जान से जुटे हैं। अब उन्होंने राज्य के विकास के लिए अपना विजन डॉक्यूमेंट जारी किया है, जिसका नाम '7 निश्चय पार्ट-2' है। इससे पहले 2015 के चुनाव के वक्त इस विजन डॉक्यूमेंट का पार्ट-1 आया था। तब जेडीयू एनडीए का हिस्सा नहीं था। उस दौरान कांग्रेस, आरजेडी और जेडीयू ने मिलकर सरकार बनाई थी।

Nitish kumar

विजन डॉक्यूमेंट में ये 7 बातें

    Bihar Election 2020: जानिए First Phase के चुनाव में कितने Candidates करोड़पति ? | वनइंडिाय हिंदी
    • नीतीश कुमार के मुताबिक बिहार के जितने भी तकनीकी शिक्षा से संबंधित कॉलेज हैं, जैसे- आईटीआई, पॉलिटेक्निक, उनमें शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ाया जाएगा। इसके साथ ही प्रत्येक विभाग में नौकरी उन्मुख प्रशिक्षण, टूल रूम और प्रशिक्षण देने के लिए जिलेवार मेगा-कौशल केंद्र स्थापित होगा। सीएम नीतीश ने कौशल विकास और उद्यमिता के लिए एक नया विभाग स्थापित करने का भी वादा किया है।
    • नए बिजनेस के लिए सरकार 3 लाख तक का फंड देगी, जिसमें 50 प्रतिशत का अनुदान होगा। इसके अलावा 7 लाख तक के लोन का प्रवाधान है, जिसमें 7 प्रतिशत अनुदान होगा। वहीं लड़कियों के 12वीं पास होने पर उन्हें 25 हजार और ग्रेजुएशन पूरा करने पर 50 हजार का अनुदान मिलेगा। इसके अलावा पुलिस, सरकारी कार्यालय आदि में लड़कियों के लिए पद बढ़ाए जाएंगे।
    • नीतीश के मुताबिक किसानों को उनके खेतों में हर संभव तरीके से वादों के अनुसार पानी मिलेगा, ताकी फसलें अच्छी हों और किसानों की आय बढ़ सके।
    • इसके अलावा गांव का अंधेरा दूर करना भी नीतीश के विजन डॉक्यूमेंट में शामिल है। जिसके तहत हर गांव में सौर स्ट्रीट लाइटें लगवाई जाएंगी।
    • पीएम मोदी के विजन को आगे बढ़ाते हुए नीतीश कुमार ने सफाई को लेकर भी कई वादे किए हैं। जिसके तहत हर घर शौचालय और नल की व्यवस्था होगी। साथ ही नदियों के किनारे प्रमुख स्थलों के पास इलेक्ट्रिक शवदाह घर बनेगा।
    • नीतीश कुमार का आने वाले दिनों में फोकस शहर से गांवों की कनेक्टिविटी पर होगा। जिसके लिए उन्होंने लंबी-चौड़ी सड़कों को बनवाने का वादा किया है। इसके अलावा जहां जरूरत होगी वहां पर फ्लाईओवर और बाईपास भी बनेगा।
    • स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर करने की भी बात कही गई है। जिसमें प्राथमिक, सेकेंडरी और वेटेनरी अस्पतालों की संरचना में बदलाव किया जाएगा।

    बिहार चुनाव : अगर बापू स्वर्ग से देख रहे होंगे तो 'गांधीवादी नीतीश’ के इन दो उम्मीदवारों से कितने खुश होंगे ?

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    bihar election: Nitish kumar vision document released with 7 point
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X