सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए आधार जरूरी: नीतीश कुमार

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

पटना। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने साफ किया है कि प्रदेश में हर तरह की सरकारी योजनाओं का फायदा लेने के लिए लाभार्थियों के पास आधार कार्ड होना जरूरी होगा। उन्होंने विधानसभा में एक सवाल के जवाब में ये बाते कहीं। नीतीश ने कहा कि राज्य सरकार आधार कार्ड तो जरूरी करने के पक्ष में है और आधार सीडिंग के लिए कोशिशे लगातार जारी हैं।

नीतीश कुमार

बिहार विधान परिषद में भाजपा के मंगल पांडेय ने आधार को लेकर एक सवाल किया था, जिसका जवाब खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री मदन सहनी दे रहे थे लेकिन इसी के बीच में नीतीश ने साहनी को टोकते हुए अपनी बात रखी। नीतीश कुमार ने हर प्रकार के सरकारी योजना के लाभार्थियों की आधार सीडिंग को जरूरी बताते हुए कहा कि राज्य सरकार आधार के पक्ष में है और इसके लिए लगातार प्रयास भी हो रहा है।

नीतीश ने कहा कि खाद्य सुरक्षा अधिनियम के लाभार्थियों की पहचान का आधार सामाजिक आर्थिक जनगणना है और उसके आंकड़े के अनुसार जिन्हें लाभ मिला उनकी सूची बनी पर उसमें मौजूद कमी को दूर करने तथा इसमें पारदर्शिता के लिए इसकी आधार सीडिंग आवश्यक है। नीतीश ने कहा कि राज्य सरकार की ओर से यह कोशिश जारी है कि प्रदेश के सभी नागरिकों का आधार सीडिंग हो जाए। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने आधार कार्ड बनाए जाने के लिए पूरे प्रदेश में सेंटर खोले हैं। नीतीश ने सभी विधायकों और विधान परिषद के सदस्यों से भी आधार कार्ड को लेकर जानता को जागरुक करने की अपील की है।

पढ़ें- केंद्र सरकार की इन स्कीमों में बिना आधार कार्ड नहीं मिलेगा लाभ

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
bihar cm Nitish kumar stresses Aadhaar card for availing of govt benefit
Please Wait while comments are loading...