• search
भुवनेश्वर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

Swayam पोर्टल से हटाई गई उड़िया भाषा, केंद्र के सामने मामला उठाएगी राज्य सरकार

|

भुवनेश्वर, 11 जून: ओडिशा के इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्री तुषारकांति बेहरा ने केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के Swayam ऑनलाइन शिक्षा पोर्टल से उड़िया भाषा को बाहर करने पर चिंता व्यक्त की। साथ ही उन्होंने इस बात का आश्वासन दिया कि वो मामले को केंद्र सरकार के संज्ञान में लाएंगे। उनके मुताबिक ओडिशा सरकार किसी भी परिस्थिति में उड़िया के छात्रों के भविष्य से समझौता नहीं करेगी।

ओडिशा

दरअसल कोविड-19 महामारी के कारण शिक्षण संस्थान बंद हैं। ऐसे में छात्र ऑनलाइन शिक्षा पर बहुत अधिक निर्भर हैं। Swayam ऑनलाइन शिक्षा पोर्टल में विज्ञान, इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी, फार्मेसी, मानविकी और सामाजिक विज्ञान, कानून, प्रबंधन पर अध्ययन सामग्री है। ये सामग्री देश के प्रतिष्ठित संस्थानों के अनुभवी प्रोफेसरों द्वारा तैयार की जा रही है। शुरू में शिक्षा मंत्रालय ने इसे उड़िया समेत 10 भाषाओं में जारी करने की घोषणा की थी, लेकिन बाद में पता चला कि उड़िया भाषा को छोड़ दिया गया।

ओडिशा के विकास को मिलेगी रफ्तार, बीजू एक्सप्रेस वे के तहत कई प्रोजेक्ट को मंजूरीओडिशा के विकास को मिलेगी रफ्तार, बीजू एक्सप्रेस वे के तहत कई प्रोजेक्ट को मंजूरी

मंत्री ने कहा कि उड़िया भाषा को हटाकर शिक्षा मंत्रालय ने ओडिशा के छात्रों को इस लाभ से वंचित कर दिया है। वो शिक्षा मंत्रालय से अपील करेंगे कि फिर से इस फैसले पर विचार किया जाए, ताकी बच्चों का भविष्य सवर सके।

English summary
Odisha minister Tusharkanti Behera expresses on Swayam portal
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X