• search
भुवनेश्वर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

इजराइल से लाई गई 'गंगा' शेरनी को जहरीले सांप ने डसा, सदमे में चिड़ियाघर के अधिकारी

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली: शेर दुनिया के सबसे खतरनाक शिकारियों में से एक हैं। अगर कोई जानवर उनके पास गलती से आ जाए, तो उसकी मौत निश्चित है, लेकिन अब ओडिशा से एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है, जहां नंदनकानन चिड़ियाघर में एक शेरनी की मौत हो गई। मौत की वजह जान कर चिड़ियाघर प्रशासन भी हैरान है। फिलहाल इस मामले की जांच की जा रही है।

बेसुध पड़ी थी शेरनी

बेसुध पड़ी थी शेरनी

जानकारी के मुताबिक 'गंगा' नाम की शेरनी अपने बड़े में बेसुध पड़ी थी। जब चिड़ियाघर के कर्मचारियों की नजर उस पर पड़ी तो उन्होंने उच्चाधिकारियों को इसकी सूचना दी। आनन-फानन में डॉक्टरों की एक टीम पहुंची और उसका इलाज शुरू किया, लेकिन उसे बचाया नहीं जा सका। इसके बाद उसके शरीर को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया। अब सबसे बड़ा सवाल ये था कि आखिरकर जब शेरनी स्वस्थ थी, तो अचानक उसकी मौत कैसे हुई।

सांप ने डसा होगा

सांप ने डसा होगा

जांच करने पर पता चला कि शेरनी के शरीर पर सांप के काटने के निशान थे। आसपास की पड़ताल करने पर एक जहरीला सांप भी मिल गया, जो 2 फीट लंबा था। आशंका जताई जा रही कि जब सांप बाड़े में घुसा होगा तो शेरनी की उससे झड़प हुई होगी, जिस वजह से सांप ने उसे डंस लिया। जिसके बाद जहर फैलने से उसकी मौत हो गई।

15 साल थी उम्र

15 साल थी उम्र

चिड़ियाघर प्रशासन के मुताबिक गंगा बहुत ही खास शेरनी थी, जिसे 2015 में इजराइल से आया गया है। ये अफ्रीकी शेरनी है, जिसकी उम्र करीब 15 साल थी। डॉक्टरों ने उसे बचाने की बहुत कोशिश की, लेकिन वो कामयाब नहीं हुए। वहीं दूसरी ओर लोगों के मन में ये सवाल है कि क्या सच में एक सांप का जहर शेरनी जैसे जीव की जान ले सकता है, इस पर जीव वैज्ञानिकों ने कहा कि सांप अपने दांतों को शिकार के शरीर में धंसाकर जहर उसके खून में छोड़ देते हैं। फिर जहर की वजह से खून में थक्का जमने लगता है, जिससे शरीर का पूरा तंत्र निष्क्रिय हो जाता है। खून का थक्का जब जम जाएगा तो जानवर चाहे जितना बड़ा हो, उसकी मौत निश्चित है।

'Please आप ये गलती ना करें', टॉयलेट सीट पर बैठकर गेम खेल रहा था शख्स, सांप ने गलत जगह पर काटा'Please आप ये गलती ना करें', टॉयलेट सीट पर बैठकर गेम खेल रहा था शख्स, सांप ने गलत जगह पर काटा

Comments
English summary
Odisha African lioness Ganga suspected Snakebite Nandankanan zoo
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X