• search
भोपाल न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

CM शिवराज ने मुरैना के कृषि मेला में किसानों से कहा- भूसा बनाने की मशीन खरीदने पर सरकार देगी 50% राशि

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने मुरैना में 11 से 13 नवंबर तक आयोजित हो रहे तीन दिवसीय कृषि मेला में प्रदर्शनी का शुभारंभ किया इस कार्यक्रम में केंद्रीय कृषि राज
Google Oneindia News

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने मुरैना में 11 से 13 नवंबर तक आयोजित हो रहे तीन दिवसीय कृषि मेला में प्रदर्शनी का शुभारंभ किया। इस कार्यक्रम में केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी प्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल उद्यानिकी राज्य मंत्री भरत सिंह कुशवाह शामिल हुए। प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा इसमें रविवार को समापन मौके पर शामिल होंगे। शुक्रवार को मेला के शुभारंभ अवसर पर यहां लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन सीएम शिवराज सिंह चौहान और केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने किया। इस मेले में कृषि जुताई से लेकर गहराई तक के विभिन्न आधुनिक मशीनों को भी किसानों की खरीदी और उसके उपयोग की जानकारी के लिए रखा गया है। इस दौरान शिवराज ने किसानों से कहा कि भूसा बनाने की मशीन खरीदने पर सरकार छोटे किसान को 50% राशि देगी।

यह किसानों की आय दोगुनी करने का महायज्ञ : CM

यह किसानों की आय दोगुनी करने का महायज्ञ : CM

सीएम ने कहा कि मेरे किसान भाइयों, प्राकृतिक खेती के इस सत्र की समाप्ति के पश्चात आपको विशेषज्ञों की सलाह और मार्गदर्शन मिलेगा। इसलिए यह केवल कृषि मेला नहीं है, यह किसानों की आय दोगुनी करने का महायज्ञ है। सीएम ने कहा कि मध्यप्रदेश में पहले 7.5 लाख हेक्टेयर में सिंचाई होती थी, जो अब 45 लाख हेक्टेयर में हो रही है, जिसे हम शीघ्र बढ़ाकर 65 लाख हेक्टेयर करने के लिए कार्य कर रहे हैं। सिंचाई की व्यवस्था सुचारू करने का हम निरंतर प्रयास कर रहे हैं, ताकि उत्पादन बढ़े और किसानों की आय बढ़ सके। साथ ही उत्पादन की लागत को कम करने के लिए भाजपा की हमारी सरकार बैंकों के माध्यम से शून्य प्रतिशत पर किसानों को ऋण देने का कार्य कर रही है।

भूसा बनाने की मशीन खरीदने पर सरकार देगी 50% राशि : शिवराज

भूसा बनाने की मशीन खरीदने पर सरकार देगी 50% राशि : शिवराज

मेले में सीएम शिवराज ने कहा कि एक बड़ी समस्या है नरवाई जलाने की। हमने कैबिनेट में एक योजना स्वीकृत की है। नरवाई काटकर भुसा बनाने के लिए एक मशीन आती है। जो लघु औऱ सीमांत किसान अगर वह मशीन खरीदेंगे तो 50 प्रतिशत राशि मध्यप्रदेश सरकार देगी।

इस साल गेहूं को 2,125 रुपये प्रति क्विंटल के समर्थन मूल्य पर खरीदा जाएगा

इस साल गेहूं को 2,125 रुपये प्रति क्विंटल के समर्थन मूल्य पर खरीदा जाएगा

सीएम शिवराज ने कहा कि खेती को फायदे का धंधा बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जो पहल है उसके अंतर्गत मशीनों, टेक्नोलॉजी व आधुनिक पद्धतियों का उपयोग कर किसानों की आय कैसे दोगुनी की जाए, यह सम्मेलन इसी का महायज्ञ है। शिवराज ने कहा कि मैंने भी तय किया है कि मैं 5 एकड़ भूमि में प्राकृतिक खेती जरूर करूंगा। मैं आप सब किसान भाइयों से अपील करना चाहता हूं कि आप भी कुछ हिस्से में प्राकृतिक खेती जरूर करें। पीएम नरेंद्र मोदी और केंद्रीय कृषि मंत्री तोमर का मध्यप्रदेश के किसानों की ओर से हम अभिनंदन करते हैं। इस साल गेहूं को 2,125 रुपये प्रति क्विंटल के समर्थन मूल्य पर खरीदा जाएगा।

₹539 करोड़ की लागत की चेतीखेड़ा वृहद सिंचाई परियोजना को एमपी सरकार ने दी मंजूरी

₹539 करोड़ की लागत की चेतीखेड़ा वृहद सिंचाई परियोजना को एमपी सरकार ने दी मंजूरी

शिवराज ने कहा कि बीजेपी की सरकार ने नहरों को पक्की कर मुरैना व भिंड जिले के अंतिम छोर तक पानी पहुंचाने का काम किया। ₹539 करोड़ की लागत की चेतीखेड़ा वृहद सिंचाई परियोजना को मध्यप्रदेश की सरकार स्वीकृत कर रही है। हम श्योपुर जिले के लिए भी बड़ौदा का बाढ़ राहत नियंत्रण केंद्र, पातालगढ़ का बांध निर्माण, आपदा बांध की मरम्मत, पार्वती एक्वा डैम की मरम्मत भी कर रहे हैं। पिछले ढाई वर्ष में अलग-अलग योजनाओं के अंतर्गत ₹2 लाख 12 हजार करोड़ मध्यप्रदेश के 80 लाख किसानों के खाते में डालने का काम प्रधानमंत्री व भाजपा की सरकार ने किया।

ये भी पढ़ें : MP BJP : गुटबाज-सुस्त जिलाध्यक्ष से लेकर दर्जा प्राप्त मंत्रियों तक गिरेगी गाज,क...

Comments
English summary
Kisan Mela: Government will give 50% amount to small farmer who buys straw making machine Shivraj
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X