• search
भोपाल न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

MP Govt Job : मध्य प्रदेश में 3555 शासकीय पदों पर होगी भर्ती, 5 साल बाद पटवारी के 2736 पदों पर होगी भर्ती

शिवराज सरकार ने मंगलवार को 25 शासकीय एजेंसियों के लिए 3555 पदों पर भर्ती निकाली है। ग्रुप-2 और सब ग्रुप-4 के तहत निकली भर्ती में सबसे ज्यादा राजस्व विभाग के अंतर्गत आने वाले पटवारी पदों की संख्या 2736 है।
Google Oneindia News

मध्य प्रदेश में अगले साल विधानसभा के चुनाव होना है। इससे पहले शिवराज सरकार सरकारी भर्तियों पर विशेष ध्यान दे रही है, ताकि युवाओं को ज्यादा से ज्यादा रोजगार मिल सके। शिवराज सरकार ने मंगलवार को 25 शासकीय एजेंसियों के लिए 3555 पदों पर भर्ती निकाली है। ग्रुप-2 और सब ग्रुप-4 के तहत निकली भर्ती में सबसे ज्यादा राजस्व विभाग के अंतर्गत आने वाले पटवारी पदों की संख्या 2736 है। इसके अलावा सहायक जनसंपर्क अधिकारी, सहायक संपरिक्षक सहायक नगर निवेक्षक, सहायक राजस्व अधिकारी, सहायक अग्निशमन अधिकारी और समकक्ष पदों पर भर्ती की जाएगी।

कर्मचारी चयन मंडल ने रूल बुक जारी की

कर्मचारी चयन मंडल ने रूल बुक जारी की

बता दे राज्य में पिछली बार पटवारी के 9235 पदों पर 2017 में भर्ती निकाली गई थी। इसके बाद से भर्ती नहीं हुई थी। अब ये संयुक्त भर्ती परीक्षा 2022, 15 मार्च 2023 में शुरू होगी। इसके लिए कर्मचारी चयन मंडल ने रूल बुक जारी कर दी है। परीक्षा में शामिल होने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 5 जनवरी से 19 जनवरी तक ऑन लाइन आवेदन किया जाएगा।

सिलेबस में ग्रामीण अर्थव्यवस्था और पंचायती राज्य विषय को हटाया

सिलेबस में ग्रामीण अर्थव्यवस्था और पंचायती राज्य विषय को हटाया

बता दे पटवारी की पिछली भर्ती के सिलेबस में ग्रामीण अर्थव्यवस्था और पंचायती राज्य शामिल थे, जिन्हें अब हटा दिया गया है। वही गणित और सामान्य अभिरुचि योग्यता को अलग-अलग पेपर में बांटा गया है इस बार 200 अंक का एक पेपर होगा, जिसे दो भागों में बांटा गया है। इसके लिए 3 घंटे का समय मिलेगा। 100 अंकों के पहले भाग में सामान्य विज्ञान सामान्य हिंदी सामान्य अंग्रेजी और सामान्य गणित के प्रश्न आएंगे। 100 अंकों के दूसरे भाग में सामान्य ज्ञान एवं अभिरुचि सामान्य कंप्यूटर सामान्य तार्किक योग्यता और सामान्य प्रबंधन के प्रश्न होंगे। बता दे पिछली भर्ती में सिर्फ पांच विषय सामान्य ज्ञान सामान्य गणित व सामान्य अभिरुचि सामान्य हिंदी ग्रामीण अर्थव्यवस्था और पंचायती राज और कंप्यूटर विज्ञान के प्रश्न पूछे गए थे।

सिलेबस अपडेट, तीन नए विषय भी जुड़े

सिलेबस अपडेट, तीन नए विषय भी जुड़े

इस बार पटवारी भर्ती को ग्रुप 2 और ग्रुप-4 के तहत संयुक्त भर्ती परीक्षा में शामिल किया गया है। ऐसे में इस बार पटवारी भर्ती परीक्षा का सिलेबस बदल गया है। इस नए सिलेबस में तीन नए विषय जोड़े गए हैं। अब उम्मीदवार को सामान्य प्रबंधन, सामान्य विज्ञान और सामान्य अंग्रेजी 3 नए विषय भी पढ़ने होंगे।

पटवारी भर्ती के लिए क्राइटेरिया

पटवारी भर्ती के लिए क्राइटेरिया

बता दे पटवारी भर्ती परीक्षा में आवेदन करने के विश्वविद्यालय से स्नातक की उपाधि होना चाहिए। इसके अलावा सीपीसीटी स्कोर कार्ड हिंदी में टाइपिंग एवं कंप्यूटर दक्षता सहित में पास होना अनिवार्य है। सीपीसीटी उत्तरी ना होने पर चयनित उम्मीदवार को सीपीसीटी परीक्षा नियुक्ति के बाद परिवीक्षा अवधि के दौरान यानी 3 सालों में प्राप्त करनी होगी ऐसा नहीं करने पर नियुक्ति निरस्त कर दी जाएगी सीपीसीटी की योग्यता प्राप्त करने के लिए 1 साल का समय बढ़ाया जा सकता है। इसके लिए पूर्व में चयन होने के बाद 2 साल तक का समय दिया जाता है।

इन विभागों में सबसे ज्यादा वैकेंसी निकाली

इन विभागों में सबसे ज्यादा वैकेंसी निकाली

महिला एवं बाल विकास संचनालय के अंतर्गत 251 पदों पर भर्ती की जाएगी। जिसमें सामाजिक कार्यकर्ता की 41 पद, परामर्शदाता के 18 सहित 27 तरह के पदों के लिए वैकेंसी निकाली गई है। 11 नगर पालिका निगम (भोपाल, सिंगरौली देवास, सतना, खंडवा, कटनी, रीवा गवालियर, छिंदवाड़ा जबलपुर इंदौर) मैं राजस्व निरीक्षक सहायक अतिक्रमण निरोधक अधिकारी सहायक जनसंपर्क अधिकारी जैसे 191 पदों की वैकेंसी निकाली गई है। मध्य प्रदेश वेयरहाउसिंग एंड लॉजिस्टिक्स कॉरपोरेशन भोपाल के पद हैं। इसके लिए कनिष्ठ सहायक से डाटा एंट्री ऑपरेटर के सात कनिष्ठ सहायक से डाटा एंट्री ऑपरेटर के 42 और स्टेनो टाइपिस्ट के 5 पद हैं एमपी स्टेट को- कोऑपरेटिव डेयरी फेडरेशन लिमिटेड भोपाल के अंतर्गत 54 पदों पर भर्ती निकाली गई है।

ये भी पढ़ें : अगस्त 2023 तक भरे जाएंगे 1 लाख 12 हजार पद, CM शिवराज ने मंत्राल...ये भी पढ़ें : अगस्त 2023 तक भरे जाएंगे 1 लाख 12 हजार पद, CM शिवराज ने मंत्राल...

Comments
English summary
Recruitment on 3555 government posts in MP recruitment will be on 2736 posts of Patwari
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X