India
  • search
भोपाल न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

भोपाल में सात लाख में बिका टाइटन नाम का बकरा, पुणे के शख्स ने खरीदा देश का सबसे महंगा यह बकरा

|
Google Oneindia News

भोपाल,27 जून। राजधानी में देश का सबसे महंगा बकरा टाइटन बिका है। बकरीद पर कुर्बानी के लिए भोपाल में पुणे से आए शख्स ने ₹7 लाख में कोटा प्रजाति के बकरे को खरीदा है। जिसका नाम टाइटन है। इसके मालिक सैयद साहब अली का दावा है, कि यह देश का सबसे महंगा बकरा है जो घी, मक्खन और जड़ी-बूटियां खाकर तैयार हुआ है। इसके अलावा तैमूर नाम का बकरा ₹2 लाख में और भोपाल का गुंडा नाम से मशहूर बकरा ढाई लाख रुपए में बिका है।

टाइटन बकरे की खासियत

टाइटन बकरे की खासियत

टाइटन बकरे के मालिक ने बताया कि 3 साल पहले वे कोटा से 15 बकरे लेकर आए थे। उनकी खुराक में चना बाजरा के अलावा दूध, घी, मक्खन और जड़ी बूटियां भी शामिल की। सांवली ने बताया कि इनमें से 3 बकरों टाइटन, भोपाल का गुंडा और तैमूर में इंडियन ब्रीड निखरकर सामने आई। ये बकरे जब बड़े हुए, तो मजबूत शरीर, लंबे कान, गजब की ऊंचाई और शानदार वजन देखने को मिला।

भोपाल के जहांगीराबाद और जिंसी चौराहे के पास लगता है बकरों का मेला

भोपाल के जहांगीराबाद और जिंसी चौराहे के पास लगता है बकरों का मेला

राजधानी भोपाल के जिंसी चौराहा और जहांगीराबाद में लाल परेड ग्राउंड के पास बकरे-बकरियों का मेला लगता है। जहां सस्ते से लेकर महंगे तक और उच्च नचले बकरे खरीदने देशभर से लोग आते हैं। जिंसी चौराहे के पास बकरीद को लेकर बकरे बेचने वाले और खरीदने वालों की भारी भीड़ देखने को मिलती है।

बकरा खरीदने के लिए हर साल खर्च करते हैं 8 से 10 लाख रुपए

बकरा खरीदने के लिए हर साल खर्च करते हैं 8 से 10 लाख रुपए

पुणे निवासी मार्च खान ने बताया कि उनके पास खुद का गोट फार्म है इस साल वे कश्मीर हैदराबाद सूरत तक घूम कर आ गए, लेकिन उन्हें अच्छी नस्ल का बकरा नहीं मिला। तब वे भोपाल आए तो कोटा प्रजाति के 3 बकरे उन्हें पसंद आए। उनका मानना है कि अल्लाह को सबसे बेहतरीन बकरे की कुर्बानी दी जानी चाहिए। इसलिए वह पूरे साल भर खास बकरे की तलाश करते हैं। इसके लिए वे करीब 8 से ₹10 लाख तक खर्च करते हैं।

जुलाई को मनाई जाएगी बकरीद, केंद्र सरकार ने जारी किए निर्देश

जुलाई को मनाई जाएगी बकरीद, केंद्र सरकार ने जारी किए निर्देश

अगले महीने बकरीद पर देशभर के निकाय क्षेत्रों के अधिकृत बूचड़खाने के अलावा कहीं भी कुर्बानी नहीं हो सकेगी। बता दें कि इसे लेकर केंद्र सरकार ने सभी राज्यों से ये सुनिश्चित करने का निर्देश जारी किया हैं। केंद्र सरकार द्वारा सभी राज्यों को जारी किए गए निर्देश में कहा गया कि सभी राज्य सुनिश्चित करें कि बकरीद पर लोग सार्वजनिक रूप से पशु की कुर्बानी ना करें।

यह भी पढ़ें : रायसेन : निर्माणाधीन मकान की दीवार की गिरने से 3 बच्चों सहित 4 की मौत

Comments
English summary
Goat named Titan sold for Rs 7 lakh in Bhopal
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X