• search
भिंड न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

Bhind news: इस शहर में उपभोक्ता नहीं भरते हैं बिजली का बिल इसलिए नुक्कड़ नाटक से कर रहे हैं जागरुक

भिंड में विद्युत उपभोक्ताओं को नुक्कड़ नाटक के माध्यम से किया जा रहा है जागरुक, बिल जमा करने के लिए किया जा रहा जागरुक, 40 हजार में से सिर्फ 10 हजार उपभोक्ता करते हैं बिजली का बिल जमा, विद्युत विभाग की 300 करोड़ से अधिक
Google Oneindia News

Bhind मध्यप्रदेश का ऐसा इकलौता जिला है जहां बिजली उपभोक्ता बिजली का तो भरपूर उपयोग करते हैं लेकिन बिजली का बिल जमा नहीं करते हैं। बिजली का बिल जमा नहीं होने से विद्युत विभाग यहां घाटे में जा रहा है इसलिए अब बिजली का बिल जमा करवाने के लिए उपभोक्ताओं को जागृत करने हेतु विद्युत विभाग द्वारा नुक्कड़ नाटकों का आयोजन किया जा रहा है।

bhind

भिंड शहर में 40 हजार से ज्यादा हैं बिजली उपभोक्ता
भिंड शहर में बिजली का उपभोग करने वाले उपभोक्ताओं की संख्या 40 हजार से ज्यादा है लेकिन ये सभी उपभोक्ता बिजली बिल का भुगतान नहीं करते हैं। 40 हजार में से महज 10 हजार उपभोक्ता ही बिजली के बिल का भुगतान करते हैं। इसलिए विद्युत विभाग बिजली का बिल जमा करवाने के लिए अक्सर परेशान दिखाई देता है।

विद्युत उपभोक्ताओं पर हैं 300 करोड़ से अधिक का बकाया
विद्युत उपभोक्ताओं को भरपूर बिजली दी जा रही है लेकिन उपभोक्ताओं द्वारा विद्युत विभाग को बिजली का बिल नहीं चुकाया जा रहा है। यही वजह है कि लगातार विद्युत विभाग को भिंड शहर में घाटा हो रहा है। विद्युत विभाग से मिली जानकारी के अनुसार भिंड शहर में विद्युत विभाग के उपभोक्ताओं पर 300 करोड़ से ज्यादा का विद्युत का बिल बकाया है। इतनी बड़ी राशि का विद्युत का बिल वसूल करना विद्युत विभाग के लिए परेशानी का कारण बना हुआ है।

विद्युत कनेक्शन काटने पर हो जाता है हमला
विद्युत का बिल जमा नहीं होने पर जब विद्युत विभाग की टीम उपभोक्ता का कनेक्शन काटने के लिए जाती है तो विद्युत विभाग की टीम पर उपभोक्ताओं द्वारा हमला कर दिया जाता है। इस वजह से उपभोक्ताओं का कनेक्शन काटे बिना बिजली विभाग की टीम को उल्टे पैर वापस लौटना पड़ता है। ऐसा कई बार हो चुका है जब बिद्युत विभाग की टीम कनेक्शन काटने गई और उन पर जानलेवा हमला हो गए।

नुक्कड़ नाटक के माध्यम से उपभोक्ताओं को किया जा रहा है जागरुक
विद्युत विभाग की टीम बिजली चोरी रोकने और बिजली का बिल जमा करवाने में जब अक्षम साबित हुई तो अब विद्युत उपभोक्ताओं को बिजली का बिल जमा करने के लिए जागरूक करने का काम विद्युत विभाग द्वारा किया जा रहा है। विद्युत विभाग की तरफ से जबलपुर से कलाकारों की टीम बुलाई गई है। यह टीम भिंड शहर में अलग-अलग स्थानों पर नुक्कड़ नाटक का आयोजन करती है और उपभोक्ताओं को जागरूक करती है कि विद्युत हमारे लिए बहुत जरूरी है हमें इसका संरक्षण करना चाहिए और बिजली का बिल भी समय पर चुकाना चाहिए।

ये भी पढ़ें-'रील लाइफ' की कहानी बनी 'रियल', MP के इस शहर में दोहराई गई फिल्म 'धड़क' की घटनाये भी पढ़ें-'रील लाइफ' की कहानी बनी 'रियल', MP के इस शहर में दोहराई गई फिल्म 'धड़क' की घटना

Comments
English summary
electricity consumers in bhind are being made aware through street plays
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X