• search
बाराबंकी न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

बाराबंकी: खुदाई के दौरान मिली तांबे के सिक्कों से भरी सुराही, उर्दू में लिखा हुआ था...

|

बाराबंकी। उत्तर प्रदेश के बाराबंकी जिले में खुदाई के दौरान प्राचीन काल के सिक्के मिले हैं। यह सिक्के एक सुराही में भरे हुए थे। ग्रामीणों की मानें तो जब इन सिक्कों की सफाई की गई तो वह तांबे के बने मिले। साथ ही उन सिक्कों पर उर्दू में लिखा हुआ था। प्राचीन काल के इन सिक्कों की गिनती कराने के बाद ग्रामीणों ने दरियाबाद थाने में जमा करा दिए है। साथ ही इस मामले की जानकारी पुरातत्व विभाग को भेजी गई है।

Coins from ancient times found in Barabanki

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बाराबंकी जिले के थाना दरियाबाद अन्तर्गत ग्राम कांटी मजरे रोहिल्ला नगर में तालाब की खुदाई का कार्य चल रहा है। खुदाई के दौरान एक सुराही ग्रामीणों को मिली। सुराही में प्राचीन काल के बने तांबे के 125 सिक्के मिले हैं। खुदाई के समय यह सुराही मिट्टी के नीचे दबी थी और जब खुदाई के समय वह दिखाई पड़ी तो लोग भौंचक्के रह गए। जब गांववालों ने सुराही खोदकर बाहर निकाला तो उसमें मिट्टी से सने सिक्के निकले। जब इन सिक्कों की सफाई की गई तो वह तांबे के बने मिले।

ग्रामीणों ने इन सिक्कों को तत्काल थाने लाकर पुलिस को सौंप दिया। दरअसल तालाब की खुदाई गांव के मनोज यादव घर की पटाई के लिए कर रहे थे। इसी दौरान ये सुराही और सिक्के मिले। मनोज ने इन सिक्कों को रगड़ कर साफ किया तो वह तांबे के सिक्के निकले और उन पर उर्दू में लिखा हुआ था। मिले सिक्कों के बारे में अनुमान है कि वह मुगल कालीन हैं। वहीं, प्रभारी निरीक्षक शिवाजी सिंह ने बताया कि प्राचीन सिक्कों को थाने में दाखिल कर दिया गया है। मामले की रिपोर्ट पुरातत्व विभाग को भेजी जा रही है।

English summary
Coins from ancient times found in Barabanki
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X