• search
इलाहाबाद / प्रयागराज न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

यूपी के 8 रूटों पर कल से चलेंगी पिंक बसें, महिलाओं के लिए विशेष सुविधाओं के साथ जानिए किराया

|

Prayagraj news, प्रयागराज। उत्तर प्रदेश में गुरुवार से महिलाओं के लिय विशेष तौर पर बनाई गई पिंक बसों का सड़क पर दौड़ेगीं। प्रयागराज समेत सूबे के 8 अलग-अलग रूटों पर यह बसें 28 फरवरी से दौड़ती नजर आएंगी। पिंक सेवा के नाम से चलने वाली इन बसों का संचालन बाद में प्रदेश के 26 मार्गों पर होगा और पचास रूट पर यह महिला यात्रियों को यात्रा का सुखद और सुरक्षित अनुभव कराएंगी। उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम ने प्रधान प्रबंधक जयदीप वर्मा ने बताया कि सीएम योगी आदित्यनाथ इन बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। पूरी संभावना है कि 28 फरवरी को ही इसकी शुरुआत हो जायेगी। फिलहाल विभाग को इस हफ्ते में ही अन्य रूटों पर भी यह बस सेवा शुरू करनी है, जिसके लिये सरकारी कार्यक्रम की रूप रेखा तय की गयी है। फिलहाल पहली किश्त में पिंक एक्सप्रेस के नाम से 17 ऐसी बसें चलेंगी। जो 8 रूटों पर महिला यात्रियों को सुविधा प्रदान करेंगी।

प्रयागराज समेत इन रूट पर चलेंगी बसें

प्रयागराज समेत इन रूट पर चलेंगी बसें

पहली किश्त में पिंक बसों की शुरुआत लखनऊ से होगी, सभी बसें लखनऊ के आलमबाग टर्मिनल से मिलेंगी। जबकि वापसी में यह अपने गंतव्य मार्ग से चलेंगीं। सभी रूटों पर 2-2 बसें चलेंगी। हालांकि दिल्ली रूट पर चार बसें पहली ही किश्त में चलाए जाने की तैयारी की गई है और गाजीपुर की ओर सिर्फ एक बस ही भेजी जायेगी। रूट और गंतव्य का किराया भी तय कर दिया गया है। जिनमें -

1 - लखनऊ-प्रयागराज-334 रुपये

2 - लखनऊ से दिल्ली-901 रुपये

3 - लखनऊ-हरिद्वार-758

4 - लखनऊ-आगरा-597

5 - लखनऊ-झांसी-519

6 - लखनऊ-हल्द्वानी-543

7 - लखनऊ-वाराणसी-517

8 - कानपुर-गाजीपुर के लिए 730 रुपये

बस की खासियत

बस की खासियत

उत्तर प्रदेश परिहन की सबसे खास सुविधाओं से लैस इन बसों की खासियत इन्हें अन्य बसों से अलग करती है। पहली खासियत तो यह है कि यह बसें विशेष तौर पर या कहें कि केवल महिलाओं के लिये ही चलाई जा रही है। यानी इसमें सफर करने वाले यात्री महिलाएं भी होंगी। हालांकि संभावना यह है कि परिवार संग पुरुष को भी सफर की छूट दे दी जाए।

यूपी 100 से कनेक्ट हैं बस

यूपी 100 से कनेक्ट हैं बस

फिलहाल इन बसों का चालक, परिचालक भी महिला ही होगी। हालांकि महिला परिचालाकों की संख्या यूपी परिवहन निगम में नग्णय है, ऐसे में पुरूष परिचालक ही बस की जिम्मेदारी सम्भालते नजर आयेंगे। वहीं इस बस में किसी आपात स्थिति मसलन आग लगने, हादसा, असुरक्षित और अवैधानिक स्थान पर बस खड़ी होने, यात्री की हालत गंभीर होने, लूटपाट, हाईजैक संदिग्ध सामग्री पाए जाने समेत बड़े मसलों पर महिलाएं पैनिक बटन का प्रयोग कर सकेंगी। पिंक बसें यूपी 100 से जुड़ी होंगी और बटन दबते ही पुलिस अलर्ट के साथ लोकेशन को ट्रैक कर मौके पर पहुंच जाएगी। इस लग्जरी बस में सीसीटीवी कैमरे भी लगे होंगे।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
special buses for women to run from 28 february
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X