• search
आगरा न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

ताजमहल पर पर्यटकों को प्रदूषण से बचाने की पहल, ऐसे मिलेगी शुद्ध हवा

|

आगरा। अगर आप ताजमहल का दीदार करना चाहते हैं और प्रदूषण की वजह से नहीं आ पा रहे हैं तो अब परेशान मत होइए। दरअसल, ताजमहल पर आने वाले पर्यटकों को प्रदूषण से बचाने के लिए एयर प्यूरीफायर वैन तैनात की गई है। इस वैन से पर्यटकों को शुद्ध हवा मिलेगी और स्मारक को भी प्रदूषण से बचाया जा सकेगा।

15 लाख क्यूबिक मीटर हवा को शुद्ध करने की क्षमता

15 लाख क्यूबिक मीटर हवा को शुद्ध करने की क्षमता

उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने ताजमहल में एयर प्यूरीफायर वैन को तैनात किया गया है। इससे तीन सौ मीटर के दायरे में आठ घंटे में 15 लाख क्यूबिक मीटर हवा को शुद्ध करने की क्षमता है। बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी भुवन यादव के मुताबिक, वायु प्रदूषण को देखते हुए ताजमहल के पश्चिम द्वार पर एक मोबाइल एयर प्यूरीफायर वैन तैनात की गई है।

प्रदूषण की वजह से स्मारक को पहुंच रहा नुकसान

प्रदूषण की वजह से स्मारक को पहुंच रहा नुकसान

बता दें, प्रदूषण की वजह से ताजमहल को लगातार नुकसान पहुंचा रहा है। धुंध की वजह से यहां आने वाले हजारों पर्यटक ताजमहल का दीदार नहीं कर पा रहे हैं। आगरा नगर निगम और यूपीपीसीबी ने दूरसंचार ऑपरेटर वोडाफोन-आइडिया के साथ मिलकर कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी प्रयासों के तहत दो एयर प्यूरीफायर वैन को प्रदूषण से निपटने के लिए शहर में लाने की पहल की है, इनमें से एक ताजमहल पर तैनात की गई है।

यूपी में प्रदूषण का कहर जारी

यूपी में प्रदूषण का कहर जारी

दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तर प्रदेश में प्रदूषण का कहर जारी है। गौतमबुद्ध नगर और गाजियाबाद के डीएम ने जिले के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों को 5 नवंबर तक बंद करने का आदेश दिया है।

UPPCL PF घोटाला: ऊर्जा मंत्री ने कहा- अखिलेश सरकार में रखी गई थी भ्रष्टाचार की नींवUPPCL PF घोटाला: ऊर्जा मंत्री ने कहा- अखिलेश सरकार में रखी गई थी भ्रष्टाचार की नींव

English summary
air purifier van deployed for taj mahal due to pollution
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X