• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अब सॉफ्टवेयर करेगा सुस्त अधिकारियों की नींद हराम

|

Software Controls lazy People in Sirsa
सिरसा। आने वाले दिनों में काम व फाइलों को कछुआ चाल से सरकाने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों की खैर नहीं होगी। ऐसे अधिकारियों पर अंकुश लगाने के लिए एक सॉफ्टवेयर आने वाला है। यह सॉफ्टवेयर 36 प्रकार की सेवाएं प्रदान करने के साथ ही आम आदमी के काम में देरी को भी दर्शाएगा, जिससे कोई भी काम निर्धारित समयावधि से एक दिन भी विलंब होने पर संबंधित अधिकारी की जवाबदेही तय होगी।

जिले में 15 सेट्स ऑफ सर्विसेज यानी 36 प्रकार की सेवाएं समयबद्ध तरीके से उपलब्ध कराने के लिए एनआइसी एक सॉफ्टवेयर विकसित कर रहा है। आम आदमी से जुड़ी सरकारी विभागों की सेवाओं से संबंधित सभी कार्यालयों के कंप्यूटर में यह सॉफ्टवेयर डाला जाएगा। इसके बाद लोगों को सेवाएं प्राप्त करने की समयावधि से एक दिन का भी विलंब नहीं होगा। विलंब होने पर संबंधित विभाग के अधिकारी जिम्मेदार होंगे।

इस सॉफ्टवेयर को कंप्यूटर पर अपलोड करने से पहले ही उपायुक्त समीर पाल सरो ने अधिकारियों को समय पर काम करने की आदत डालने का निर्देश दिया है। नई सेवा में खाद्य एवं आपूर्ति, राजस्व, परिवहन, बिजली, लोक निर्माण, जनस्वास्थ्य विभाग, स्वास्थ्य विभाग, नगर एवं ग्राम आयोजन विभाग तथा शहरी स्थानीय निकाय विभाग से संबंधित सरकार द्वारा तैयार की गई योजना के तहत 36 सेवाओं को शामिल किया गया है। इसके साथ-साथ जिला स्तर पर अन्य प्रकार की सेवाएं भी इसमें शामिल की जाएंगी।

इस संबंध में उपायुक्त ने बताया कि इस सेवा को क्रियान्वित करने की सभी तैयारियां पूरी की जा रही है। इसमें आम लोगों की मांगों और सुविधाओं के बारे में प्राप्त होने वाले आवेदनों का पंजीकरण किया जा रहा है। जब तक जिला प्रशासन द्वारा एमआइएस अनुपयोग सॉफ्टवेयर शुरू किया जाता है तब तक फाइल के माध्यम से रिकॉर्ड रखकर समयबद्ध तरीके से कार्य निपटाने का निर्देश दिया गया है।

English summary
Software Controls lazy People in Sirsa, Haryana. The attendance noted by software.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X