• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अन्‍ना की जीत पर हरियाणा में जश्‍न का माहौल

|
Google Oneindia News
Haryana celebrates Anna Hazare's win
सिरसा। देश की सबसे पड़ी पंचायत संसद के दोनों सदनों में अन्ना हजारे की तीन मांगों पर हुई सहमति ने पूरे देश को जीत का जश्र मनाने का अवसर दे दिया है। अन्ना के अनशन समाप्त करने के साथ ही सिरसा, फतेहाबाद व हिसार में अन्ना की जीत का जश्र शुरू हो गया था जो दोपहर बाद तक चलता रहा। अन्ना समर्थक ढोल-नगाड़ों के साथ नाचते रहे तथा बाजारों में विजयी जुलूस निकाला।

टाउन पार्क में मनाई होली: अन्ना की जीत तथा अनशन टूटने के उपलक्ष्य में टाउन पार्क में विभिन्न संगठनों का चल रहा धरना भी समाप्त हो गया। आज सुबह पार्क में एकत्रित अन्ना समर्थकों ने एक-दूसरे को गुलाल लगाकर होली खेली तथा डांस किया। लड्डू बांटे तथा पटाखे फोड़े गए। इसके बाद टाउन पार्क से एक विजयी जुलूस निकाला गया जो सांगवान चौक होते हुए शहर के विभिन्न बाजारों से गुजरा। बाजारों में दुकानदारों व लोगों ने जुलूस का स्वागत किया जुलूस में शामिल होकर डांस किया। जुलूस में जगदीश चोपड़ा, चंद्रपाल योगी, जगदीश सिंवर, रमेश गोयल, महेश पारीक एडवोकेट, हनुमान बिश्रोई, गणेश पारीक, पवन तायल, पुष्पा देवी,वीरेंद्र नागपाल, हनुमान गोदारा सहित अन्य अन्ना समर्थक थे।

सोमप्रकाश मेहता ने तोड़ा अनशन: सांसद अशोक तंवर के आवास के बाहर आमरण अनशन पर बैठे सोमप्रकाश मेहता ने भी अपना अनशन समाप्त कर दिया है। अन्ना समर्थकों ने जूस पिलाकर उनका अनशन खत्म करवाया। मेहता ने कहा कि यह जीत अकेले अन्ना की नहीं बल्कि पूरे देशवासियों की है। वे पिछले एक सप्ताह से तंवर की कोठी के आगे अनशन पर बैठे हुए थे। उनके साथ अन्य लोग भी धरना दे रहे थे जो आज समाप्त हो गया है। इसी प्रकार लघुसचिवालय के सामने चल रहा धरना भी समाप्त हो गया है।

किरण देवी ने तोड़ा अनशन:मां दुर्गा दरबार सेवा समिति की संचालक किरण देवी मुंड का अनशन भी आज टूट गया। स्नेहा ठकराल ने जूस पिलाकर उनका अनशन तुड़वाया। किरण देवी अन्ना के पक्ष में सात दिन से अनशन पर थीं और उनका स्वास्थ्य भी गिर गया था। अनशन तोडऩे के मौके पर अनाज मंडी में महिलाओं ने डांस किया और एक-दूसरे को बधाई दी तथा मिठाई बांटी।

प्रहरी ने मनाया जीत का जश्र: जन लोकपाल लाने की मांग को लेकर पिछले 12 दिन से अनशन कर रहे गांधीवादी अन्ना हजारे द्वारा रखी गई तीन मुख्य मांगे ससद में पारित हो जाने की खुशी में जन सूचना अधिकार एवं सामाजिक कार्यों को समर्पित संस्था 'प्रहरीÓ द्वारा आज लड्डू बांटकर खुशी मनाई गई। इस अवसर पर प्रहरी के अध्यक्ष धीरज बजाज ने कहा कि अन्ना हजारे द्वारा देश की जनता के लिए नि:स्वार्थ भावना से अनशन कर जनलोकपाल बिल लाने की पहल की गई उसी प्रकार हर देशवासी को अपना नैतिक दायित्व समझते हुए अब इस लड़ाई को शिखर तक पहुंचाना चाहिए।

फतेहाबाद में हुआ हवन: अन्ना हजारे के अनशन समाप्त करने पर उनके समर्थकों द्वारा थाना रोड स्थित शहीद उधम सिंह पार्क में हवन यज्ञ का आयोजन किया गया जिसमें शहर के गणमान्य लोगों ने भाग लिया। उधर अंबेडकर पार्क में चल रहा धरना भी समाप्त हो गया। वहां भी अमृतवाणी का पाठ हुआ जिसमें सतपाल मानकटाला, कर्मचंद सरदाना, शंकर लाल नारंग, केवन रूखाया, विद्यारति, मनोज गिल्होत्रा, लीलाकृष्ण चौधरी सहित अन्य ने भाग लिया।

उधम सिंह पार्क में आयोजित हवन में अन्ना समर्थकों द्वारा डाली गई पूर्णाहूति के साथ यह कामना की गई कि जल्द ही लोकपाल कानून बनकर लागू होगा तथा देश के लोगों को भ्रष्टाचार रुपी दैत्य से मुक्ति मिलेगी। हवन यज्ञ में पंडित राकेश शर्मा, महेंद्र कुमार, आलोक शर्मा व सचिन शास्त्री ने पूरे विधि-विधान के साथ पूजा-अर्चना करवाई और आहूतियां डलवाई। हवन यज्ञ में राजेंद्र चौधरी, भारत भूष्ण मिढ़ा, गुलशन चौधरी, आत्मप्रकाश मुंजाल, विश्वानाथ मुंजाल, राजकुमार सचदेवा, ईश गांधी, किट्टू बजाज, मास्टर रामुकमार व राजेश भारत सहित शहर के अनेक गणमान्य लोगों ने भाग लिया।

English summary
People in Haryana celebrated the win of Anna Hazare Movement on Sunday.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X