• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Fact Check: फिर से बंद किये जा रहे सभी स्कूल-कॉलेज? जानें क्या है हकीकत

|

नई दिल्ली। PIB Fact Check, सोशल मीडिया (social media) पर एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि कोरोना महामारी(coronavirus pandemic) के चलते गृह मंत्रालय(home ministry) ने सभी स्कूलों को एक बार फिर बंद करने का फैसला लिया है। इस दावे को अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर शेयर किया जा रहा है। स्कूलों को फिर से बंद किए जाने की खबर सामने आने के बाद इस पर केंद्र सरकार संचार प्रसार एजेंसी पीआईबी(PIB) ने इस पर सफाई पेश की है।

Fact Check Schools And Colleges in India to be Shut Again? PIB Fact Check Terms it Fake

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही खबर में एक टीवी चैनल के स्कीनशॉट को शेयर किया जा रहा है। जिसमें टीवी एंकर और शिक्षा मंत्री की तस्वीर लगी है। स्क्रीन पर चल रही खबर में लिखा गया है कि सरकार ने देश भर में फिर से स्कूल -कॉलेज बंद करने के आदेश दे दिये हैं। जब उस वायरल मैसेज की पड़ताल की गयी, तो पता चला कि वायरल हो रही खबर पूरी तरह से फर्जी है। वायरल मैसेज को लेकर पीआईबी फैक्ट चेक की टीम ने ट्वीट किया।

PIB Fact Check की तरफ से ट्वीट कर कहा गया, 'कुछ Morphed तस्वीरों में दावा किया जा रहा है कि गृह मंत्रालय ने स्कूल-कॉलेजों को फिर से बंद करने का आदेश जारी कर दिया है। PIB Fact Check में यह दावा फर्जी पाया गया है। गृह मंत्रालय ने स्कूल-कॉलेजों को बंद करने से संबंधित ऐसा कोई आदेश जारी नहीं किया है। बता दें कि, कई राज्यों ने लॉकडाउन के चलते कई महीनों तक स्कूल-कॉलेज बंद रहने के बाद अब फिर से शुरू करने की योजना बनाई है। देशभर में स्कूल और कॉलेज जगह-जगह फिर से खुल रहे हैं। कई राज्यों ने जनवरी 2021 से अपने शैक्षणिक संस्थानों को फिर से खोलने का फैसला किया है।

गृह मंत्रालय ने संबंधित राज्य सरकारों के निर्णय के अनुसार, 2020 में देश के स्कूलों और कॉलेजों को फिर से खोलने की अनुमति दी थी। जो राज्य स्कूल खोल रहे हैं वहां नए दिशा-निर्देशों का पालन होगा।जबकि कुछ राज्य अगले सप्ताह स्कूल खोलने के लिए तैयार हैं। कुछ अन्य राज्य सरकारें योजना के चरण में हैं। निर्णय लेने से पहले स्थिति की समीक्षा कर रही है। कर्नाटक, बिहार और ओडिशा सहित कई राज्यों ने पहले ही कक्षाएं शुरू कर दी हैं। केंद्रशासित राज्य जनवरी के आगामी सप्ताह में स्कूलों को फिर से खोल देंगे।

Bigg Boss 14: एजाज खान की हुई भावुक विदाई, विकास गुप्ता के साथ इस एक्ट्रेस की हुई घर में एंट्री

Fact Check

दावा

दावा किया जा रहा है कि गृह मंत्रालय ने स्कूल-कॉलेजों को फिर से बंद करने का आदेश जारी कर दिया है।

नतीजा

गृह मंत्रालय ने स्कूल-कॉलेजों को बंद करने से संबंधित ऐसा कोई आदेश जारी नहीं किया है।

Rating

False
फैक्ट चेक करने के लिए हमें factcheck@one.in पर मेल करें

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Fact Check Schools And Colleges in India to be Shut Again? PIB Fact Check Terms it Fake
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X