• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

आबकारी विभाग ने हर राज्य में निकाली हैं 70 हजार से ज्यादा नौकरी? जानिए क्या है सच

|

नई दिल्ली: कोरोना काल में देश में बेरोजगारी दर और भी ज्यादा बढ़ गई है। लॉकडाउन के दौरान लाखों लोगों की नौकरियां चली गई हैं। सरकार भी अपनी सरकारी भर्तियों को सीमित कर रही है। ऐसे में सोशल मीडिया पर फेसबुक, व्हाट्सऐप पर एक मैसेज जमकर वायरल हो रहा है। वायरल मैसेज में दावा किया जा रहा है कि आबकारी विभाग (Excise Department) ने समस्त राज्यों में 70,000 से अधिक भर्तियां निकाली हैं। आइए जानें क्या है इस वायरल मैसेज के पीछे की सच्चाई।

Fact Check

भारत सरकार के नाम पर वायरल किया जा रहा है मैसेज

वायरस मैसेज को एक्साइज डिपार्टमेंट और भारत सरकार के नाम पर वायरल किया जा रहा है। वायरल मैसेज में लिखा है, ''कोरोना काल संकट के उपरांत ये सभी को ज्ञात है कि सबसे ज्यादा सरकार आमदनी कर के रूप में होती है और सबसे अधिक आबाकारी विभाग से होती तो सरकार द्वारा 50 फीसदी और दुकानों की अनुमति दे दी गई है, जिसके कारणवश आबकारी विभाग ने समस्त राज्यों में 70,000 से अधिक नियुक्तिां निकाली गई है।''

इस वायरल मैसेज के साथ एक लिंक भी शेयर किया गया है और लिखा गया है आप इस लिंक पर जाकर अधीक जानकारी ले सकते हैं।

जानें क्या है वायरल मैसेज का सच

PIB फैक्ट चेक (Fact Check) ने ट्विटर हैंडल पर इस वायरल मैसेज का स्क्रीनशॉट शेयर किया है। PIB फैक्ट चेक ने बताया है कि ये दावा फर्जी है। सरकार द्वारा ऐसी किसी नियुक्ति की घोषणा नहीं की गई है। ये बस एक फेक न्यूज है।

बता दें कि कोरोना काल में सोशल मीडिया पर कई तरह के फेक न्यूज नौकरी को लेकर वायरल हो रहे हैं। कई फर्जी लिंक पर लोग आवेदन शुल्क भी जमा कर देते हैं। अगर आपको इस तरह का कोई भी लिकं दिखे तो उसे किसी अधिकारिक जगह पर जाकर पुष्टी कीजिए।

कोरोना लॉकडाउन में पीएम केयर फंड के नाम पर भी कई फर्जी लिंक सोशल मीडिया पर शेयर किए जा रहे थे। जिसको लेकर सरकार ने कार्रवाई भी की थी। पीएम केयर फंड के नाम पर कई फर्जी लिंक वालों ने लोगों ने पैसे ठगे थे।

Fact Check

दावा

क्या आबकारी विभाग ने राज्य में निकाली हैं 70 हजार से ज्यादा नौकरी?

नतीजा

आबकारी विभान ने 70 हजार नौकरी नहीं निकाली है।

Rating

False
फैक्ट चेक करने के लिए हमें factcheck@one.in पर मेल करें

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Fact Check: Did Excise Department Vacancy more than 70,000 in all states? no this is a fake news. This claim is fake. No such appointment has been announced by the government.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X