16 जनवरी को मंगल वृश्चिक राशि में करेगा प्रवेश, होगा हम पर असर

Written By: पं. गजेंद्र शर्मा
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। शौर्य, साहस, बल, सौभाग्य और भूमि, भवन समेत समस्त अचल संपत्ति का देवता मंगल 16 जनवरी 2018 मंगलवार, मौनी अमावस्या के दिन वृश्चिक राशि में प्रवेश करने जा रहा है। वृश्चिक मंगल की स्वराशि है इसलिए वृश्चिक और मेष राशि के जातकों पर मंगल की विशेष कृपा होने वाली है। मंगल मकर राशि में उच्च का होता है और कर्क में नीच का। इसके मित्रग्रह हैं सूर्य, चंद्र, गुरु। समग्रह हैं शुक्र और शनि तथा शत्रु ग्रह हैं बुध, राहु और केतु। इसलिए स्वराशि, मित्र राशि और समराशि वालों के लिए मंगल का वृश्चिक में गोचर शुभ रहेगा। लेकिन शत्रु राशि के लिए मंगल दंगल करवाएगा। जिन लोगों को जन्म कुंडली में मंगल की महादशा चल रही है उनके लिए भारी फेरबदल वाला समय रहेगा।

 मंगल के शत्रु

मंगल के शत्रु

सबसे पहले बात करते हैं मंगल के शत्रु ग्रहों की। मंगल 16 जनवरी से 7 मार्च तक वृश्चिक राशि में रहेगा। यानी करीब सवा महीने तक वृश्चिक में मंगल का गोचर होगा। मंगल के शत्रु ग्रह बुध, राहु और केतु हैं। अतः बुध की राशि मिथुन और कन्या वाले जातकों के लिए मंगल का यह राशि परिवर्तन बेवजह की परेशानियां लेकर आएगा। इन राशि वाले जातक अनावश्यक कर्ज में फंसेंगे। पुराना कर्ज चुका नहीं पाएंगे। इन राशि के जातकों को कोई रक्त संबंधी रोग भी आ सकता है।

 राहु-केतु भी मंगल के शत्रु

राहु-केतु भी मंगल के शत्रु

इन राशि वाली स्त्रियों को एनीमिया की शिकायत हो सकती है। राहु-केतु भी मंगल के शत्रु हैं। अतः जिन जातकों को राहु-केतु की दशा-अंतर्दशा चल रही है, उनके लिए भी सवा महीना अत्यंत भागदौड़ और खर्च की अधिकता वाला समय रहेगा। जिन स्त्री-पुरुषों की कुंडली मंगलीक है और वे विवाह होने की प्रतीक्षा देख रहे हैं तो उन्हें भी 7 मार्च तक को रूकना ही होगा। उसके बाद ही उनके विवाह की बात बन पाएगी।

इनके लिए शुभ

इनके लिए शुभ

मिथुन और कन्या राशि को छोड़कर समस्त राशि वालों के लिए मंगल का गोचर शुभ साबित होगा। मेष, वृश्चिक राशि वालों को इस दौरान भूमि, भवन, संपत्ति प्राप्त होगी। पैतृक संपत्ति मिलने का योग है। नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं को मंगल का यह गोचर अच्छे पद पर नौकरी दिलाएगा। पुलिस, सेना आदि में काम कर रहे स्त्री-पुरुषों के लिए तरक्की और सम्मान प्राप्त करने वाला समय रहेगा। सिंह, कर्क, धनु और मीन राशि के जातकों का कर्ज उतर जाएगा। इन राशि वाले जातक लाभ की स्थिति में आ जाएंगे। अविवाहित हैं तो इनके विवाह की बात बन जाएगी।

यह करें उपाय

यह करें उपाय

जिन राशि वालों के लिए मंगल का गोचर शुभ है और जिनके लिए अशुभ है, वे सभी जातक 16 जनवरी से 7 मार्च तक हनुमान, दुर्गा और शिव को प्रसन्न रखने के उपाय करें। खराब राशि वाले जातक मंगलवार के दिन काले पत्थर के शिवलिंग पर मसूर की दाल अर्पित करें। उनका कर्ज बढ़ेगा नहीं।

 हनुमान मंदिर में शाम के समय आटे के पांच दीपक लगाएं

हनुमान मंदिर में शाम के समय आटे के पांच दीपक लगाएं

भिखारियों को मंगलवार के दिन इमरती खिलाएं। हनुमानजी को मीठा पान अर्पित करें।जिन राशि वालों के लिए मंगल शुभ है, वे भी मंगलवार के दिन दुर्गा या हनुमान मंदिर में शाम के समय आटे के पांच दीपक लगाएं। इससे उनकी किस्मत के द्वार खुलेंगे। भाग्य चमकेगा। प्रत्येक मंगलवार को हनुमानजी को गुड़-चने का नैवेद्य सभी राशि वाले जातक लगाएं।

Read Also: Kundali Bhagya: सप्तम भाव के ग्रहों से जाने भावी पत्नी का व्यवहार

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Mars will move to next sign of Scorpio on 16th January 2018. Scorpio is own sign of Mars.

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.