• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Mars Transit in Virgo: मंगल 47 दिन रहेगा शत्रु के घर में, जानिए क्या होगा असर

By Pt. Gajendra Sharma
|

नई दिल्ली। शौर्य, साहस, बल, आत्मविश्वास और पराक्रम का प्रतिनिधि ग्रह मंगल 25 सितंबर 2019 बुधवार को सुबह 6 बजकर 58 मिनट पर कन्या राशि में प्रवेश करेगा। मंगल 9 अगस्त 2019 से सिंह राशि में चल रहा है। मंगल 10 नवंबर 2019 तक इसी राशि में गोचर करेगा। 48 दिन के बाद सिंह राशि से निकलकर कन्या में प्रवेश करने से विभिन्न् राशि के जातक प्रभावित होंगे। कन्या राशि का स्वामी बुध है और यह मंगल का शत्रु है। ऐसे में मंगल का अपने शत्रु की राशि में जाना और लगभग 47 दिन उसी राशि में रहना मंगल और बुध से संबंधित राशियों के लिए ठीक नहीं है। मंगल की राशि मेष-वृश्चिक और बुध की राशि मिथुन-कन्या के लिए मंगल का यह गोचर थोड़ा परेशानी भरा रहेगा।

मित्र राशियों के लिए गोचर

मित्र राशियों के लिए गोचर

मंगल के मित्र ग्रह हैं सूर्य, चंद्र और बृहस्पति। इनसे जुड़ी राशियां हैं सिंह, कर्क, धनु और मीन। इन चारों राशियों के जातकों के लिए मंगल का अपने शत्रु की राशि कन्या में गोचर करना मिलाजुला असर दिखाएगा। इनके कोर्ट-कचहरी, पुलिस, प्रशासन आदि से जुड़े मामलों का निपटारा होगा और फैसला पक्ष में आएगा। हालांकि मंगल कर्क राशि में नीच का होता है, इसलिए कर्क राशि के कुछ काम अटक भी सकते हैं। इनके लिए पैतृक संपत्ति, भूमि, भवन, वाहन संबंधी कार्य फिलहाल टल जाएंगे। सिंह, धनु और मीन राशि के जातकों के आर्थिक मामलों की रूकावट दूर होगी, इसके बावजूद इन्हें कुछ हद तक मानसिक तनाव हो सकता है।

उपाय : इन राशि के जातक इस 47 दिन के समय को शांतिपूर्ण बिताने के लिए प्रतिदिन शाम के समय दुर्गा मंदिर या अपने घर में देवी दुर्गा के चित्र के सामने शुद्ध घी का दीपक लगाएं।

यह पढ़ें: AAj ka Mantra: हैप्पी और हेल्दी रहने के लिए कीजिए इन मंत्रो का प्रयोग

सम राशियों के लिए गोचर

सम राशियों के लिए गोचर

मंगल के सम ग्रह हैं शुक्र और शनि। इनसे संबंधित राशियां हैं वृषभ-तुला और मकर-कुंभ। इनमें से मंगल मकर राशि में उच्च का होता है, इसलिए मकर राशि के जातकों के लिए यह समय काफी हद तक सुधार वाला होगा। इनके जो भी कार्य अब तक अटके हुए थे, उनके पूरे होने का रास्ता खुल जाएगा। वृषभ-तुला के जातकों को आर्थिक मामलों में लाभ प्राप्त होगा। भौतिक सुख-सुविधाओं की प्राप्ति होगी। लेकिन इन चारों राशि के जातकों को इस बात का ध्यान रखना है कि कोई बेवजह आपको भड़काने की कोशिश करे तो धैर्य रखें। किसी के बहकावे में ना आएं। भूमि, संपत्ति खरीदने के योग बन रहे हैं। कर्ज मुक्ति के योग बनेंगे।

उपाय : इन चारों राशि वाले जातक मंगल के गोचर के दौरान शिवलिंग पर प्रत्येक सोमवार को दो मुट्ठी लाल मसूर की दाल अर्पित जरूर करें।

शत्रु राशि के लिए गोचर

शत्रु राशि के लिए गोचर

मंगल का शत्रु ग्रह है बुध। इसकी राशि है मिथुन और कन्या। इस राशि में उग्र और अग्नि तत्व का प्रतीक ग्रह मंगल का प्रवेश इन दोनों राशि के जातकों के स्वभाव में तेजी लाएगा। इनमे आत्मविश्वास और आत्मबल में वृद्धि तो होगी जिसका लाभ भी मिलेगा, लेकिन इनके क्रोध में भी बढ़ोतरी होगी। इसलिए इन्हें बहुत सतर्क रहते हुए अपने क्रोध पर काबू रखना होगा अन्यथा रिश्तों में खटास आते देर नहीं लगेगी।

उपाय : इस राशि के जातक मंगलवार को हनुमानजी को श्रीफल अर्पित करें। सोमवार को शिवलिंग का अभिषेक कच्चे दूध से करें।

यह पढ़ें: सर्वपितृ अमावस्या पर करें यह उपाय, शांत होंगे ग्रह, होगा भाग्योदय

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
The planet Mars’ transit duration in a zodiac sign is approximately 45 days. Due to its malefic effects, natives witness delay in marriage and childbirth.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X