दिवाली की रात कुछ ऐसा दिखा भारत? जानिए इस तस्वीर की हकीकत

इस दिवाली एक ऐसी तस्वीर वायरल हो रही है, जो सैटेलाइट से ली गई भारत की एक तस्वीर जैसी है, जिसमें पूरा भारत जगमगाता नजर आ रहा है।

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। दिवाली में जहां एक ओर सोशल मीडिया पर लोग एक-दूसरे को इस रोशनी के त्यौहार की बधाई देते हैं वहीं दूसरी ओर कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो कई तस्वीरों को बिना गलत जानकारी के साथ शेयर करते हैं।

india

दिवाली के पटाखों ने घोला दिल्ली की हवा में जहर, रहें सावधान

इस दिवाली भी एक ऐसी ही तस्वीर सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है। इस तस्वीर में सैटेलाइट से ली गई भारत की तस्वीर दिख रही है, जिसमें पूरा भारत जगमगाता नजर आ रहा है।

तस्वीर शेयर करने के साथ-साथ लोग लिख रहे हैं कि यह तस्वीर नासा दिवाली की रात को ली गई है, जब पूरा देश रोशनी से जगमगा रहा था। साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि नासा हर साल दिवाली को भारत की तस्वीर खींचता है।

बाज नहीं आया पाक, फिर बरसाई बॉर्डर पर गोलियां

क्या है हकीकत?

यहां पर आपको बता दें कि यह तस्वीर कल बीती दिवाली की रात की नहीं है। इतना ही नहीं, यह तस्वीर किसी भी दिवाली की रात की नहीं है और ना ही इसे नासा ने खींचा है।

आयरन लेडी 'इंदिरा' के सीने में दागी गई थीं 31 गोलियां, चढ़ा था 88 बोतल खून

आपका ये जानना भी जरूरी है कि यह तस्वीर वास्तविक है ही नहीं। 2012 की एक रिपोर्ट के अनुसार इस तस्वीर को सैटेलाइट से ली गई भारत की कई तस्वीरों को एक साथ मिलाकर बनाया गया है। इस तस्वीर को नेशनल ओसीनिक एंड एटमोस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन ने 2003 में बनाया था।

अगर आपको पास भी इस तरह की कोई तस्वीर आती है, तो कृपया उसे शेयर करने से पहले यह जानकारी जरूर लिख दें, ताकि लोगों तक इस तस्वीर का गलत अर्थ न पहुंचे।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
viral photo with claim that it is of diwali night taken by nasa satellite
Please Wait while comments are loading...