कैसे 96,000 लीटर पेट्रोल को एयरलिफ्ट करके इंडियन एयरफोर्स ले गई मणिपुर

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

इंफाल। नवंबर 2016 से मणिपुर में बंद जारी है और मणिपुर देश के बाकी हिस्‍सों से कट चुका है। ऐसे में इंडियन एयरफोर्स (आईएएफ) मणिपुर बड़ी राहत लेकर आई। आईएएफ ने एयरलिफ्ट करके ईधन यहां पर पहुंचाकर यहां के नागरिकों को थोड़ी राहत देने की कोशिश की।

एक दिन का ईधन

आईएएफ ने नई दिल्‍ली से एयरलिफ्ट करके 96,000 लीटर ईधन को मणिपुर की राजधानी इंफाल तक पहुंचाया है। इतना ईधन कम से कम एक दिन के लिए काफी है। आईएएफ ने इसके लिए अपने सबसे बड़े ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट सी-17 ग्‍लोबमास्‍टर का प्रयोग किया। आईएएफ ऑफिसर्स के मुताबिक सी-17 ने इंफाल तक तीन सॉर्टीज कीं और हर सॉर्टी में करीब दो टैंकर्स को ले जाया गया।

दो सॉर्टीज में 96,000 लीटर पेट्रोल

दो सॉर्टीज में 96,000 लीटर पेट्रोल

आईएएफ ने अमेरिका से लिए गए ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट सी-17 की मदद से 96,000 लीटर ईधन मणिपुर के लोगों की मदद के लिए पहुंचाया। इसके लिए आईएएफ की ओर से तीन सार्टीज दिल्‍ली से मणिपुर की राजधानी इंफाल तक की गईं।

75 टन का बोझ उठा सकता है ग्‍लोबमास्‍टर

75 टन का बोझ उठा सकता है ग्‍लोबमास्‍टर

सी-17 ग्‍लोबमास्‍टर 75 टन का बोझ एक सिंगल सॉर्टी में उठा सकता है। आईएएफ और ईधन की सप्‍लाई के लिए स्‍टैंडबाई है और ज्‍यादा से ज्‍यादा ईधन नागरिकों को पहुंचाया जाएगा। मणिपुर में पेट्रोल, डीजल समेत बाकी चीजों के दाम बंदी की वजह से कई गुना तक बढ़ गए हैं।

क्‍यों हो रहा है विरोध

क्‍यों हो रहा है विरोध

मणिपुर में नागाओं की ओर से अतिरिक्‍त जिले के गठन के विरोध में प्रदर्शन जारी है। इसकी वजह से ही उन्‍होंने दो हाइवे एनएच-2 और एनएच-3 को बंद किया हुआ हैं। ये दोनों हाइवे मणिपुर को बाकी देश से जोड़ते हैं। मणिपुर में कांग्रेस की सरकार है।

क्‍या कहते हैं नागा

क्‍या कहते हैं नागा

नाग‍ाओं का कहना है कि अतिरिक्‍त जिलों के बनने की वजह से उन्‍हें राजनीतिक तौर पर नुकसान होगा और उनकी जमीन पर कब्‍जा कर लिया जाएगा। नागा फिलहाल केंद्र सरकार से बातचीत कर रहे हैं। यूनाइटेड नागा काउंसिल ने अघोषित कालीन आर्थिक नाकेबंदी कर रखी है। इसकी वजह से यहरां पर जरूरी सामानों की सप्‍लाई पर खासा असर पड़ा है।

 
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Indian Air Force has airlifted 96,000 liters of fuel to Manipur. Manipur is under blockade and cut off since November 2016.
Please Wait while comments are loading...