सिर्फ प्यार नहीं आपके सेहत के लिए भी फायदेमंद है KISS, जानें कैसे?

क्या आप जानते हैं कि किस न केवल आपके प्यार का बल्कि आपके सेहत का भी ख्याल रखती है। ये आपके पार्टनर को बीमारियों से बचाती है।

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। जिसे हम प्यार करते हैं उसे प्यार जताने के लिए किस करते हैं। अपना भावनाओं को बिना बोले अप ने पार्टनर तक पहुंचाने के लिए हम किस करते हैं, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि जिस किस हम प्यार, रोमांस और सेक्स से जोड़कर देखते हैं वो सिर्फ प्यार और सेक्स तक ही सीमित नहीं है बल्कि किस आपके सेहत के लिए फायदेमंद है। जी हां किस आपको हेल्दी रखने के लिए लाभदायक हैं। आइए जानें कैसे किस आपके स्वास्थ का ख्याल रखती है।

किस का सेहत से कनेक्शन

किस सिर्फ प्यार नहीं बल्कि आपके सेहत का भी ख्याल रखती हैं। किस से हम किसी के भी आंखों में खुशी झलका सकते हैं। ऐसा इंडॉरफिन कैमिकल के कारण होता है, जो आपके मूड को अच्छा बनाता है। इस इंडॉरफिन कैमिकल की वजह से इंसान की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है। किस इंसान के डिप्रेशन को नियंत्रित करने में मददगार होता है। जानकारों की माने तो किस की मदद से साइकॉलजिकल ट्रीटमेंट किया जाता है।

चेहरे पर लाता है निखार


आपको जानकर हैरानी होगी की आप जब किसी को किस करते हैं या फिर जब कोई आपको सही तरीके से किस करता है तो ये आपके चेहरे को निकारने का काम करता है। जी हां एक किस के दौरान चेहरे की 34 मसल्स काम करती है। इसके अलावा शरीर की दूसरी 112 पास्चर मसल्स किसिंग एक्ट में शामिल होती हैं, जिससे चेहरा, गर्दन, और जॉ की एक्सरसाइज हो जाती है और आप जवां बने रहते हैं।

सेक्सुअल रिलेशन को करता है मजबूत

किस प्यार का परिचायक है। आप जिसे प्यार करते हैं उसे ही किस करते हैं। ऐसे में किस किस आपके सेक्सुअल रिलेशन को भी मजबूत करता है। अगर आप अपने रिलेशनशिप को इतिहास को याद करेंगे तो पाएंगे कि किस से ही आपके प्यार की शुरूआत होती है।

दिल का रखता है ख्याल

सही तरीके से किया गया किस आपके दिल का ख्याल रखता है। किस के दौरान बढ़ने वाले रक्त संचार की वजह से दिल सेहतमंद बना रहता है और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है।

 

बढ़ाता है प्यार


किस आपके और आपके पार्टनर के बीच के रिलेशन को बेहतर बनाता है। किस पार्टनर के बीच इंटमसी बढ़ जाती है। जानकारों के मुताबिक 'किस' करते वक्त महिला और पुरुष दोनों के शरीर में ऑक्सिटॉसिन और 'लव हार्मोन'बनता है जो उन के बीच प्यार को बढ़ाता है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
The release of oxytocin also known as the ‘happy hormone’ is credited with the refreshing experience from sex and testosterone is linked to libido in men.
Please Wait while comments are loading...