आप वर्जिन हैं या नहीं, पटना IGIMS को बताने की जरूरत नहीं

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। बिहार के इंदिरा गांधी मेडिकल साइंस इंस्टिट्यूट (आईजीआईएमएस) में कर्मचारियों की वैवाहिक स्थिति घोषित करने को लेकर भरवाए जा रहे फॉर्म में वर्जिनिटी को लेकर पूछे गए सवाल हंगामा बढ़ने के बाद इसे फॉर्म से हटा लिया गया है। इससे पहले मेरिटल स्टेटस डिक्लेयरेशन फॉर्म में कर्मचारियों से उनकी वर्जिनिटी और पत्नियों की संख्या के बारे में पूछा गया था। जैसे ही ये मामला सामने आया इसको लेकर सवाल खड़े हो गए। जिसके बाद इन सवालों को फॉर्म से हटा लिया गया है।

आप वर्जिन हैं या नहीं, पटना IGIMS को बताने की जरूरत नहीं
Bihar Health Minister REACTS on "Are You virgin" Column in IGIMS forms । वनइंडिया हिंदी

वर्जिन शब्द फॉर्म से हटाया

बिहार की राजधानी पटना स्थित इंदिरा गांधी मेडिकल साइंस इंस्टिट्यूट के कर्मचारियों को अपनी मेरिटल स्टेटस फॉर्म में अब ये बताने की जरुरत नहीं है कि वो वर्जिन हैं या नहीं। मेरिटल फॉर्म से से वर्जिन शब्द हटा दिया गया है। विवाद बढ़ने के बाद ये कदम उठाया गया। पटना आईजीआईएमएस अथॉरिटी की ओर से बताया गया कि मेरिटल स्टेटस फॉर्म में ये गलती गलत ट्रांसलेशन की वजह से हुई है। बता दें कि फॉर्म में बैचलर, वर्जिन और एक या एक से ज्यादा पत्नी जैसे सवाल किए गए थे।

इस संबंध में बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने बताया कि फॉर्म वर्जिन शब्द को लेकर जो विवाद हुआ उसको लेकर उन्होंने पटना आईजीआईएमएस से बात की। उनकी ओर से बताया गया कि एम्स में ऐसे नियम हैं, जिसे फॉलो किया गया। उन्होंने बताया कि वर्जिन शब्द को अब फॉर्म से हटा दिया गया है। वहीं पटना आईजीआईएमएस अथॉरिटी की ओर से बताया गया कि फॉर्म में 'कुंवारी कन्या' लिखा था जिसे अनुवाद करने वाले ने वर्जिन लिख दिया, जबकि ये अविवाहित (अनमैरिड) होना चाहिए था।

इसे भी पढ़ें:- लालू यादव ने कहा- देश में 75 फीसदी इमरजेंसी लागू हो गई है

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
You do not have to tell IGIMS, Bihar if you are virgin or not.
Please Wait while comments are loading...