• search
keyboard_backspace

Andy Jassy: Amazon के CEO बनने जा रहे एंडी जेसी कौन हैं? उनके बारे में सबकुछ जानिए

Amazon's new CEO Andy Jassy:अमेजन वेब सर्विसेज (AWS) के चीफ एंडी जेसी आने वाली गर्मियों में इसके अरबपति संस्थापक जेफ बेजोस (Jeff Bezos) की जगह नए सीईओ बनने जा रहे हैं। वो लगभग उस समय से इस कंपनी से जुड़े रहे हैं, जबसे यह कंपनी सिर्फ किताबें बेचा करती थी। सिर्फ 53 साल की उम्र में करियर की बुलंदियों पर पहुंचे जेसी की कामयाबी के पीछे उनकी कड़ी मेहनत और काम के साथ-साथ जिम्मेदारियों के प्रति उनका पूरा समर्पण भाव रहा है। आइए जानते हैं कि कौन हैं एंडी जेसी ?

अमेजन के नए सीईओ बनेंगे एंडी जेसी

अमेजन के नए सीईओ बनेंगे एंडी जेसी

एंडी जेसी (Andy Jassy) 1997 में अमेजन (Amazon) से जुड़े थे। वह हार्वर्ड बिजनेस स्कूल (Harvard Business School) से एमबीए हैं। जेफ बेजोस (Jeff Bezos) ने अमेजन के कर्मचारियों को लिखे लेटर में इसका ऐलान किया है कि तीसरी तिमाही से वह अमेजन के सीईओ नहीं रहेंगे और जेसी उनकी जगह लेंगे। हालांकि, बेजोस अमेजन बोर्ड के एग्जिक्यूटिव चेयरमैन बने रहेंगे। उन्होंने अपने खत में लिखा है- 'कंपनी में एंडी को सब जानते हैं और अमेजन में वो लगभग तब से हैं, जब से मैं हूं।' इसलिए एक ऑनलाइन बुकस्टोर से बिजनेस शुरू करने वाली इस कंपनी के नए सीईओ के बारे में कुछ बेहद खास बातें जान लेना दिलचस्प है, क्योंकि यह कंपनी आज दुनिया में खरीदारी से लेकर मनोरंजन तक में बादशाहत हासिल कर चुकी है।

मार्केटिंग मैनेजर बनकर ज्वाइन किया था अमेजन

मार्केटिंग मैनेजर बनकर ज्वाइन किया था अमेजन

1997 में एंडी जेसी (Andy Jassy)ने मार्केटिंग मैनेजर के तौर पर अमेजन (Amazon)ज्वाइन किया था। उससे पहले वह एमबीआई(MBI) से प्रोजेक्ट मैनेजर के तौर पर करियर की शुरुआत कर चुके थे। अमेजन में आने के बाद 2000 के दशक के शुरुआती वर्षों में उन्होंने अमेजन के बॉस जेफ बेजोस (Jeff Bezos)के टेक्निकल असिस्टेंट के तौर पर काम किया। अमेजन के अंदर यही वह महत्वपूर्ण शख्स थे, जिन्होंने कंपनी को किताबें बेचने से बाहर भी देखने के लिए प्रेरित किया। कंपनी के अंदर उन्हें अमेजन वेब सर्विसेज (Amazon Web Services) का संस्थापक माना जाता है, जिन्होंने महज 57 लोगों की टीम के साथ यह सेवा शुरू की। अब इनको अमेजन के सीईओ बनाने का सबसे बड़ा कारण यही है कि इन्होंने अमेजन वेब सर्विसेज (AWS) को कामयाबी की बुलंदियों पर पहुंचाया, जिससे अमेजन सिर्फ ई-कॉमर्स से निकलकर क्लाउड कंप्यूटिंग कंपनी (cloud computing company) में बदल गई।

जेफ विल्के की रिटारमेंट के बाद सीईओ बनना तय था

जेफ विल्के की रिटारमेंट के बाद सीईओ बनना तय था

जब जेफ विल्के(Jeff Wilke) रिटायर हुए थे, तभी से यह साफ हो गया था कि जेसी ही अमेजन के अगले सीईओ बनेंगे। विल्के अमेजन के दूसरे सबसे बड़े अधिकारी थे। अमेजन के अलावा स्पोर्ट्स से भी जेसी को बहुत ज्यादा लगाव है और वो न्यू सिएटेल नेशनल हॉकी लीग (new Seattle National Hockey League)में भी हिस्सेदार हैं। इस लीग का नाम क्राकेन ( Kraken)है,जो 2021-2022 सत्र से लीग में शामिल होगी।

नई-नई खोज में दिलचस्पी रखते हैं एंडी जेसी

नई-नई खोज में दिलचस्पी रखते हैं एंडी जेसी

ऐसा कहा जाता है कि अमेजन में इनका 3 करोड़ डॉलर से ज्यादा का स्टॉक है। इन्हें लगता है कि जीवन में सफलता के लिए नई-नई खोज करते रहना चाहिए। 2006 में जेसी ने जो अमेजन के क्लाउड सर्विस प्लेटफॉर्म अमेजन वेब सर्विसेज की शुरुआत की थी, उसपर दुनिया भर के लाखों लोग जुड़े। यह सर्विस माइक्रोसॉफ्ट के एजुरे (Microsoft Corp's Azure) और अल्फाबेट इंक (Alphabet Inc) के गूगल क्लाउड (Google Cloud) के साथ प्रतिस्पर्धा करती है। बड़ी बात है कि मंगलवार को ही पता चला है कि अमेजन ने लगातार तीसरी बार रिकॉर्ड मुनाफा कमाया है और तिमाही में उसकी बिक्री 10,000 करोड़ डॉलर से ज्यादा की हुई है।ऐसा कहा जाता है कि अमेजन में इनका 3 करोड़ डॉलर से ज्यादा का स्टॉक है। इन्हें लगता है कि जीवन में सफलता के लिए नई-नई खोज करते रहना चाहिए। 2006 में जेसी ने जो अमेजन के क्लाउड सर्विस प्लेटफॉर्म अमेजन वेब सर्विसेज की शुरुआत की थी, उसपर दुनिया भर के लाखों लोग जुड़े। यह सर्विस माइक्रोसॉफ्ट के एजुरे (Microsoft Corp's Azure) और अल्फाबेट इंक (Alphabet Inc) के गूगल क्लाउड (Google Cloud) के साथ प्रतिस्पर्धा करती है। बड़ी बात है कि मंगलवार को ही पता चला है कि अमेजन ने लगातार तीसरी बार रिकॉर्ड मुनाफा कमाया है और तिमाही में उसकी बिक्री 10,000 करोड़ डॉलर से ज्यादा की हुई है।

'बफैलो विंग्स' के शौकीन हैं एंडी जेसी

'बफैलो विंग्स' के शौकीन हैं एंडी जेसी

सिर्फ 53 साल की उम्र में करियर की बुलंदियों को छूने जा रहे एंडी जेसी पत्नी एलाना रोशेल कैप्लान (Elana Rochelle Caplan) और दो बच्चों के साथ अमेरिका के सिएटेल (Seattle, US) में रहते हैं। एंडी ने अपने ट्विटर के बायो में अपने बारे में जो खास बातें शेयर की हैं, उसमें खुद को स्पोर्ट्स, म्यूजिक और फिल्मों का फैन तो बताया है। साथ ही खुद को उन्होंने 'अनुभवी बफैलो विंग्स ईटर' (experienced buffalo wings eater)भी बताया है। (अंतिम दोनों तस्वीर सौजन्य-एंडी जेसी ट्विटर)

इसे भी पढ़ें- Special Report: चीन से 'युद्ध' के लिए अमेरिका के नेतृत्व में बनेगी टीम, हिंद-प्रशांत क्षेत्र का 'कैप्टन' भारतइसे भी पढ़ें- Special Report: चीन से 'युद्ध' के लिए अमेरिका के नेतृत्व में बनेगी टीम, हिंद-प्रशांत क्षेत्र का 'कैप्टन' भारत

English summary
Who is Andy Jassy going to be CEO of Amazon? Know everything about him
For Daily Alerts
Related News
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X