Tap to Read ➤

सर्दियों के मौसम में लें इन खास मिठाईयों का आनंद

आखिरकार सर्दी धीरे-धीरे अपने रंग में आने लगी है। सर्दी का मौसम हमारे खानपान पर भी असर डालता है।
Rahul Kumar
सर्दी में ना सिर्फ खाने में सब्जियां बदल जाती हैं, बल्कि मिठाई भी बदल जाती है। तापमान में गिरावट के साथ गर्माहट देने वाली मिठाईयां खाने का मन करता है।

सर्दी के साथ ही गाजर का हलवा, पिन्नी और गोंद के लड्डू और ना जाने कितनी मिठाई आ जाती हैं। आइए कुए ऐसे ही कुछ व्यंजनों के बारे में जानते हैं।

गोंद के लड्डू को भारत में सुपर फूड माना जाता है और इसे प्रेग्नेंसी में भी खिलाया जाता है। ये शरीर को काफी गर्म भी रखता है। आप सर्दियों में इसे जरूर ट्राई करें।

गाजर का हलवा सर्दियों के समय हर घर में बनने वाली स्वादिष्ट डिश है जिसके बिना सर्दियां अधूरी सी लगती है। इसे सर्दी की एक कम्फर्ट डिश माना जाता है।

गजक सर्दी के मौसम का एक बेहतरीन स्नैक है जिसे बहुत चाव से खाया जाता है। मूंगफली और गुड़ से बनी ये मीठी डिश हर किसी को पसंद आती है। गुड़ से बॉडी गर्म और मेटाबॉलिज्म ठीक रहता है।

आमतौर पर सर्दियों के मौसम में तिल के लड्डू बनाएं जाते हैं। भूने तिल, गुड़ और केसर के साथ आप भी इन्हें आसानी से घर पर बना सकते हैं। लोहड़ी और मकर संक्रांति पर खूब खाए जाते हैं।

पंजाबी पिन्नी के लड्डुओं का स्वाद जिसने भी लिया हो वह ठंड आते ही इसकी याद करने लगता है। खाने में बेहद स्वादि यह पंजाबी डिश सेहत के लिए भी उतनी ही फायदेमंद है।

देसी घी में पकाए जाने वाला गुड़ और आटे का हलवा सर्दी के मौसम के हिसाब से लाभकारी माना जाता है। यह आपके शरीर को गर्म रखने में मदद करता है।
सोंठ और मेथी के लड्डू एक पारंपरिक मिठाई है लेकिन इसके साथ ही ये दवा के रूप में भी खाया जा सकता है। सर्दियों के मौसम में गर्भवती महिलाओं के लिए ये लड्डू बहुत फायदेमंद होता है।