Tap to Read ➤

विंटर में उत्तराखंड के इन डेस्टिनेशन में कर सकते हैं  पहाड़ों की सैर

पहाड़ों में घूमने का अपना ही आनंद है। ठंड में पहाड़ों की सैर करने के लिए उत्तराखंड में कई टूरिस्ट डेस्टिनेशन है। एक नजर उत्तराखंड के ऐसे पर्यटक स्थलों पर जहां ठंड में घूमने का आनंद ही कुछ और होगा।
Pavan nautiyal
पहाड़ों की रानी मसूरी भारत के प्रमुख हिल स्टेशन में से एक है। मसूरी में 25 पर्यटन स्थल और दर्शनीय स्थल हैं।
कुमाऊं मंडल का सबसे प्रसिद्ध पर्यटक स्थल नैनीताल है। जहां सबसे ज्यादा ताल और झील हैं। नैनीताल में नौकायन, राफ्टिंग का आनंद ले सकते हैं।
बागेश्वर जिले के अंर्तगत छोटा मगर सबसे सुंदर पर्यटक स्थल कौसानी सुंदर पर्यटक स्थल है। यहां से बर्फ से ढ़के नंदा देवी पर्वत की चोटी का नजारा बडा भव्‍य दिखाई देता हैं। कौसानी भारत का स्विट्जरलैंड कहलाता है।
चमोली में औली में बर्फ से ढकी चोटियां बहुत ही सुन्दर दिखाई देती हैं। यहां लोग बर्फ देखने जरूर आते हैं। यहां स्कीइंग की जा सकती है। इसके अलावा नंदा देवी के पीछे सूर्योदय देखना एक बहुत ही सुखद अनुभव है।
देहरादून ज़िले में स्थित चकराता एक पर्वतीय पर्यटक स्थल होने के साथ-साथ एक छावनी भी है। यह सुंदर प्राकृतिक स्थान और ट्रैकिंग के लिए फेमस है।
घूमने के साथ रोमांच का मजा लेने के शौकीन लोगों के लिए ऋषिकेश सबसे बेस्ट ऑप्शन्स हो सकता है। ऋषिकेश मे राफ्टिंग और कैंपिंग दोनों का आनंद उठाया जा सकता है।
रुद्रप्रयाग जिले में स्थित एक छोटा सा शहर है चोपता, । चोपता ट्रैकिंग, हाइकिंग, माउंटेन साइकिल, इन सभी एडवेंचर के लिए फेमस है।
जंगल और सफारी के शौकीन लोगों के लिए जिम कार्बेट नेशनल पार्क सबसे बेस्ट ऑप्शन है। कॉर्बेट नेशनल पार्क का मुख्य आकर्षण जंगल का राजा बाघ है।
पर्यटकों के लिए लैंसडोन सर्दी औऱ गर्मी दोनों में पसंदीदा पिकनिक स्पॉट है। टूरिस्ट यहां स्नोफॉल का आनंद उठाने आते हैं।
प्रकृति की गोद में बसा धनोल्टी चंबा मसूरी मार्ग पर है। सर्दियों में बर्फ से ढकी पहड़िया, छुट्टियां बिताने के लिए एक आदर्श पर्यटन स्थल है।