Tap to Read ➤

विंटर में स्नोफॉल का लेना है आनंद, चले आइए उत्तराखंड की इन वादियों में

घूमने, फिरने और फैमिली के साथ मजे करने के लिए विंटर सबसे अच्छा मौसम माना जाता है। खासकर विंटर में स्नोफॉल में मस्ती करने का आनंद ही अलग है। इस विंटर में बर्फ देखने का मन है तो आप उत्तराखंड के इन हिल स्टेशन में घूमने का प्लान कर सकते हैं।
Pavan nautiyal
पहाड़ों की रानी मसूरी में दिसंबर में काफी हद तक बर्फ देखने को मिल जाती है और जनवरी में तो आप इस जगह पर फुल ऑन स्नोफॉल वाली मस्ती कर सकते हैं।
उत्तराखंड में बर्फ देखने के लिए सबसे मशहूर जगह औली है। ये जगह अपने स्कीइंग डेस्टिनेशन के लिए भी जानी जाती है। औली में गंडोला राइड और कैम्पिंग करने के साथ ही आर्टिफिशियल झील, त्रिशूल चोटी और रोपवे के लिए भी काफी मशहूर है।
सर्दियों में चोपता किसी स्वर्ग से कम नहीं है। विंटर्स में यहां पहाड़ बर्फ की चादर से ढक जाते हैं। यहां ट्रेक भी कर सकते हैं। इसे उत्तराखंड का मिनी स्वीटजरलैंड के नाम से भी जाना जाता है।
देहरादून से सबसे नजदीक बर्फ वाली लोकेशन अगर आप तलाश रहे हैं तो मसूरी के बाद धनोल्टी एक जादुई हिल स्टेशन है। यहां आप ऊंचे-ऊंचे हिमालय के खूबसूरत नजारों का दिसंबर और जनवरी में बर्फबारी का मजा लेने के लिए जरूर जाना चाहिए।
सर्दियों में बर्फबारी के लिए चकराता हिल स्टेशन भी खूबसूरत है। दिसंबर से जनवरी के बीच आपको चकराता हिल स्टेशन में भी काफी ज्यादा मात्रा में बर्फ देखने को मिल जाएगा।
बर्फ पसंद करने वाले पर्यटकों के लिए सर्दियों में मुनस्यारी का ट्रिप बेहद ही खास होता है। इस साल सर्दियों में मुनस्यारी का ट्रिप प्लान कर सकते हैं।
सर्दियों में नैनीताल का नजारा सबसे खुबसूरत हो जाता है। आसपास बर्फ और बीच में ताल। यहां आने वाले पर्यटकों को स्वर्ग का एहसास कराते है। वैसे तो आप यहां 12 माह आ सकते हैं। लेकिन जनवरी में यहां बर्फ का आनंद लेने आ सकते हैें।
विंटर में हर्षिल घाटी सबसे खूबसूरत नजर आती है। यहां प्रकृति दिल खोलकर अपना प्यार लुटाती है। हर तरफ पहाड़ियां बर्फ की चादर से ढ़की रहती है। फैमिली के साथ विंटर में बर्फ देखने का प्लान है तो हर्षिल किसी स्वर्ग से कम नहीं है।
विंटर में उत्तराखंड के इन डेस्टिनेशन की कर सकते हैंं पहाड़ों की सैर
see more