Tap to Read ➤

Air Pollution से सुरक्षित रखेंगे ये ड्रिंक्‍स और फूड्स

जाड़ा आते ही दिल्‍ली समेत अन्‍य शहरों में  बढ़ा प्रदूषण   सेहत के लिए खतरा बन चुका है। प्रदूषण से बचने के लिए अगर आप अपने खाने-पीने में ये चीजें शामिल कर लें तो इससे होने वाली समस्‍याओं से स्‍वयं को बचा सकेंगे।
bhavna pandey
गुड़ जाड़ों में लाभकारी होता है। ये ब्लड प्‍यूरीफायर होने के साथ शरीर में इम्‍युनिटी बूस्‍ट का काम करता है। इसको पानी में घोल कर हर दिन पिएं।
विटामिन सी का सेवन भरपूर मात्रा में करना चाहिए। संतरा, मोसंबी जूस के अलावा नींबू, आंवला समेत अन्‍य विटामिन सी वाली चीजें अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।
इसके अलावा जंक फूड के बजाय हरी पत्‍तेदार और अन्‍य सब्जियों की मात्रा अपने भोजन की थाली में बढ़ा दें। दूध, दही और फल खूब खाएं।
वायु प्रदूषण से बचने के लिए खाली पेट कच्‍ची हल्‍दी, तुलसी और काली मिर्च पानी में डालकर उबाले और उसका काढ़ा पिएं। इसके  एंटीऑक्‍सीडेंड आपको खांसी, गले में खराश, सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्‍याओं से दूर रखेंगे।
अदरक का रस, काली मिर्च जाड़े में लाभकारी होती है ये प्रदूषण से होने वाले खतरों से बचाने में भी काम करती है।
काली मिर्च , अदरक और शहद को मिलाकर सेवन करने से शरीर की इत्‍युनिटी मजबूत होती है जो वायु प्रदूषण से होने वाले खतरे से बचाव करेगी।
जाड़े के मौसम में शरीर आलसी हो जाता है, ऐसे में बीमारियां जल्‍दी घेरती है। इसलिए जाड़ों में भी एक्‍सरसाइज, योग और प्राणायाम करना ना छोड़े।