Tap to Read ➤

यूक्रेन की सड़क पर विनाशकारी रूसी मिसाइल की खींची फोटो

यूक्रेन पर रूस के हमले का दौर जारी है। राजधानी कीव में रूस का एक मिसाइल तबाही मचाने के बाद सड़क पर गिरा और एक शख्स ने उसकी फोटो खींची। वॉरजोन यूक्रेन में फंसे नागरिकों में हाहाकार मचा है जिसके तस्वीरें सामने आ रही हैं।
यूक्रेन की राजधानी कीव पर रूस ने आसमान से मिसाइल और जमीन पर तोप से हमला किया। कीव में तबाही मचाकर एक मिसाइल सड़क पर गिरा और जब दिन निकला तो उस सड़क से जाते एक शख्स ने मिसाइल के अवशेष की फोटो खींची।
रूसी हमले से जान बचाने के लिए यूक्रेन में रह रहे लोग सीमा पारकर पोलैंड में शरण लेने जा रहे हैं। पोलैंड के मेदिका का यह दृश्य है जहां इटली का एक पियानोवादक पियानो बजा रहा है और शरणार्थी उसको घेरकर संगीत सुन रहे हैं और युद्ध के दर्द पर मरहम लगा रहे हैं।
यूक्रेन की राजधानी कीव में रह रहे लोग जान बचाने के लिए रेलवे स्टेशन की तरफ भाग रहे हैं जिनकी तस्वीरें सामने आ रही हैं। कीव रेलवे स्टेशन पर लोगों की भारी भीड़ देखी जा रही है जिनमें ज्यादातर महिलाएं और बच्चे हैं।
यह सीन उस समय का है जब ट्रेन पर चढ़ने के लिए कीव रेलवे स्टेशन पर भीड़ में अफरातफरी मच गई। यूक्रेन के पुरुष रूस से लड़ने के लिए रुके हैं लेकिन परिवार को सुरक्षित जगहों पर भेज रहे हैं।
युद्ध में अपनों को खोने का दर्द बयां करती तस्वीर मेरिपोल की है। युवा बेटे का शव स्ट्रेचर पर है और पिता उस पर सर रखकर रो रहा है। युद्ध होता है तो सिर्फ देश तबाह नहीं होता, कई जिंदगियां तबाह हो जाती हैं।
कीव से जान बचाकर भागने के दौरान भारतीय छात्र हरजोत सिंह को गोलियां लगीं। बहुत मुश्किल से हरजोत सिंह को इलाज मिल सका। वे मां को यादकर रो पड़े।
जब भी कोई भारतीय छात्र सुरक्षित स्वदेश लौटता है तो एयरपोर्ट पर ऐसे ही भावुक कर देने वाले दृश्य होते हैं।