Tap to Read ➤

दुनिया भर में लोग खाते हैं ये व्यंजन, जानकर चौंक जाएंगे आप

कहीं चीटियों की चटनी तो कहीं सांप का सूप पीते और मछली की आंख खाते हुए लोग आपको दिख जाएंगे। इसके लिए आपको दुनिया भर की सैर करनी होगी। आप टेंशन ना लें, हम आपको यहीं दुनिया के 10 तरह के अजीबो गरीब व्यंजन के बारे में बता रहे हैं।
Artesh Kumar
#1. बिच्छू और सांप का सूप, चीन

चीन के लोग जिंदा जानवर खाने के शौकीन हैं। चीन के गुआंगडॉन्ग प्रांत में जहरीले बिच्छू और सांप को मिलाकर एक स्पेशल डिश बनाई जाती है। इस सूप को पीने से शरीर डिटॉक्स हो जाता है।
#2.  टिड्डियां, इजरायल 

 आप सोच रहे होंगे, क्या टिड्डियों को भी लोग खाते हैं? इजरायल में इन टिड्डियों को लोग स्नैक के तौर पर इस्तेमाल करते हैं। इसे प्रोटीन का प्रमुख स्रोत माना जाता है। आपको इजराइली कैफेज के मेनू में ये जरूर शामिल दिखेंगे।
#3. चींटी के अंडों का सूप, लाओस

 कहते हैं कि चींटी की चटनी और सूप बड़ा ही लाजवाब होता है। वहीं कई लोग इसक अंडों का सूप पीते हैं। यह काफी लोकप्रिय डिश है। इसे स्नेकहेड फिश, लहसुन, लेमन ग्रास, नींबू का रस, टमाटर आदि मिलाकर बनाया जाता है।
#4. फ्राइड टारेंटयुला, कंबोडिया

 टारेंटयुला 8 टांगों वाली बड़ी मकड़ी काफी खतरनाक दिखती है। इसके बाद भी इंसान इसे खा जाता है। कंबोडिया में लोग इसे नाश्ते में लेना पसंद करने हैं। यह स्पाइडरविला नाम की एक जगह है, जहां लोग तली हुई मकड़ियों को खाते हैं।
#5. टूना आई बॉल्स, जापान

 जापान का यह भोजन फिर भी ठीक है। यहां लोग टूना मछली का आंख खाना पसंद करते हैं। इसे लोग टूना आई बॉल्स कहते हैं। इसे लोग बड़े चाव से खाते हैं।
#6. रेड एंट सॉस, भारत

इस रेड एंट को खाने में बड़ा मजा आता है। ऐसा लोग कहते हैं। इसे काई की चटनी भी कहा जाता है। उड़िसा के मयूरभंज में और छत्तीसगढ़ और झारखंड राज्य में खाया जाता है। इसकी लोकप्रियता के कारण इसे जीआई टैग दिया गया है।
#7 डॉग मीट, चीन

चीन के गुवांग्शी प्रांत में हर साल कुत्ते का मांस खाने के लिए लोग एकजुट होते हैं। चीन में कुत्ते का मांस खाने की प्राचीन परंपरा रही है। दक्षिण कोरिया और दूसरे एशियाई देशों के लोग भी कुत्ते का मांस खाते हैं।
#8. बेबी शार्क करी, गोवा

 बेबी शार्क करी का टेस्ट करना है तो गोवा जाना पड़ेगा। बेबी शार्क करी गोवा के सबसे मशहूर व्यंजनों में शामिल है। ये डिश काफी महंगी भी होती है।
#9. सोरपोटल, गोवा

सोरपोटल डिश भी गोवा की एक मशहूर डिश है। जिसे सूअर के आतंरिक अंगों और आंतों से बनाया जाता है। बहुत से लोग इस डिश को बेहद पसंद करते हैं।
#10.सड़े आलू की रेसिपी

आपको जानकर हैरानी होगी की कई जगहों पर लोग सड़े हुए आलू को भी बड़े चाव से खाते हैं। ये व्यंजन फान प्युत डिश के नाम से भी जाना जाता है।
ये भी पढ़ें