Tap to Read ➤

इन देशों में बोली जाती हैं सबसे अधिक भाषाएं, भारत भी इसमें है शामिल

कई बार कहीं जाने के लिए वहां की भाषाई जरूरी हो जाता है, लेकिन कई जगहें ऐसी भी होती हैं, जहां पर आप दो-तीन भाषाओं को सुनते हैं। लेकिन कई ऐसे भी देश हैं जहां कुछ नहीं सैकड़ों भाषाएं बोली जाती हैं।
sanjay jha
एक रिपोर्ट के मुताबिक सबसे ज्यादा भाषाएं बोले जाने वाले देशों में पापुआ न्यू गिनी, इंडोनेशिया, नाइजीरिया, भारत और अमरीका शामिल हैं। इन देशों में 300 से अधिक भाषाएं बोली जाती हैं।
दुनिया में सबसे ज्यादा भाषाएं पापुआ न्यू गिनी में बोली जाती हैं। भाषा और बोली में विविधता के सूचकांक में यह दुनिया का नंबर एक देश है। पापुआ न्यू गिनी में 4 राष्ट्रीय भाषाएं हैं। इसमें अंग्रेजी भी शामिल है।
Papua New Guinea: 840
Indonesia: 715
इंडोनेशिया 17 हजार द्वीपों का समूह है। इंडोनेशिया की आधिकारिक भाषा है इंडोनेशियन। यह बेहद आसानी से सीखी जाने वाली भाषा कही जाती है।
Nigeria: 527
नाइजीरिया में 500 से अधिक जातीय समुदाय के लोग बसे हुए हैं। देश में हर जातीय समुदाय की अपनी अलग भाषा है। कहा जाता है कि नाइजीरिया में छोटे-छोटे गावों की भी अपनी अलग भाषा है। अंग्रेजी यहां की आधिकारिक भाषा है। इसके अलावा हूसा, योरूबा और लग्बो अन्य आधिकारिक भाषाएं हैं।
India: 456
भारत की विविधता के कारण किसी भी भाषा को राष्ट्रीय भाषा का दर्जा नहीं देता है। हालांकि, पूरे देश में आधिकारिक उद्देश्यों के लिए हिंदी और अंग्रेजी को आधिकारिक भाषाओं के रूप में घोषित किया गया है। इसके साथ ही भारतीय संविधान की आठवीं अनुसूची में मान्यता प्राप्त 22 भाषाएं हैं।
USA: 337
अमरीका में भी 300 से अधिक भाषाएं बोली जाती हैं। इनमें अंग्रेजी, स्पेनिश, फ्रेंच और चीनी शामिल हैं। भाषा के लिहाज से लॉस एंजिलिस सबसे विविधता वाला शहर माना जाता है। अमेरिका में करीब 6.5 लाख लोग हिंदी बोलते हैं।
Australia: 317
अंग्रेजी ऑस्ट्रेलिया की आधिकारिक भाषा है। इसके अलावा देश में चार वरीयता प्राप्त भाषाएं हैं। जापानी, इंडोनेशियाई, कोरियन और मंदारिन
China: 307
चीन की मुख्य भाषा मंदारिन है। यह संसार में सबसे अधिक बोली जानी वाली भाषा है। इसके अलावा यहां 7 अन्य प्रमुख भाषाएं हैं।
Mexico: 301
मेक्सिको में भी 300 से अधिक भाषाएं बोली जाती हैं। मेक्सिको में सबसे अधिक स्पेनिश बोली जाती है। यहां कुल 63 राष्ट्रीय भाषाएं हैं।
कैमरून में 200 से अधिक जनजातियां और भाषाई समूह निवास करते हैं। यहां की मुख्य भाषा फ्रेंच है। कैमरून की भौगोलिक, सांस्कृतिक और प्राकृतिक विशेषताओं को देखते हुए इसे छोटा अफ्रीका भी कहा जाता है।
Cameroon: 277
Brazil: 238
पुर्तगाली ब्राजील की आधिकारिक भाषा है।
यूनेस्को की 'एटलस ऑफ द वर्ल्ड्स लैंग्वेजेज़ इन डेंजर' के अनुसार, वर्ष 1950 से अब तक लगभग 228 भाषाएँ विलुप्त हो चुकी हैं।