Tap to Read ➤

TOP 10: सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषाएं, कितने लोग बोलते हैं हिंदी?

कभी आपने सोचा है कि सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषाएं कौन सी हैं? दुनिया में 7,000 से अधिक भाषाएँ हैं, हालाँकि दुनिया की आधी से ज्‍यादा आबादी उनमें से केवल 23 बोलती है। अकेले हिंदी को 80 करोड़ लोग समझते हैं। जानिए टॉप-10 भाषाएं...
vijay ram
1. English (1,132 मिलियन): दुनिया में सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा अंग्रेजी ही है। यह आज की सार्वभौमिक भाषा है। अंतरराष्ट्रीय व्यापार, पर्यटन, प्रौद्योगिकी और बहुत कुछ में यह एक डिफ़ॉल्ट लैंग्‍वेज की तरह व्‍याप्‍त है।
2. Mandarin (1,117 मिलियन) यह दुनिया की दूसरी सबसे व्यापक रूप से बोली जाने वाली भाषा है। वास्तव में चीनी भाषा की बोलियों का एक समूह है। इंटरनेट से जुड़े 20% लोग चीनी भाषा बोलते हैं, लेकिन वेब पर उपलब्ध सामग्री का केवल 1% से कुछ ही अधिक चीनी भाषा में है।
3. हिंदी (615 मिलियन): यह भारत की मूल भाषा है। इसे 60 करोड़ से ज्‍यादा लोग बोलते हैं और लगभग 80 करोड़ लोग समझते हैं। यह भारत की 22 आधिकारिक भाषाओं में से एक है, जो दुनिया का दूसरा सबसे अधिक आबादी वाला देश है। भारत में लगभग 1,600 से अधिक भाषाओं का सह-अस्तित्व है।
4. स्पेनिश (534 मिलियन): यह इंटरनेट पर तीसरी सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली भाषा है। इसे न केवल अमेरिका, बल्कि अफ्रीका और एशिया तक में बोला जाता है। अमेरिका दुनिया में स्पेनिश बोलने वालों की सबसे बड़ी संख्या वाला दूसरा देश है।
5. फ्रेंच (280 मिलियन): उपनिवेशवाद ने फ्रेंच को पूरी दुनिया में फैलने दिया। आज यह विभिन्न महाद्वीपों पर 29 देशों की आधिकारिक भाषा है।
6. अरबी (274 मिलियन): अरबी 26 देशों की आधिकारिक भाषा है। इस क्षेत्रीय कवरेज के कारण, यह वास्तव में बोलियों का एक समूह है। यह इस्लाम की प्रचलित भाषा भी है। यह न केवल वो भाषा है जो अरब की सांस्कृतिक विरासत को संजोए हुए है, बल्कि दुनिया में व्यापार जगत के लिए एक आवश्यक साधन भी है।
7. बंगाली (265 मिलियन): यह बांग्लादेश की आधिकारिक भाषा है। भारत और बर्मा में भी बोली जाती है। यह आश्चर्य की बात हो सकती है कि इतने छोटे क्षेत्र में बोली जाने वाली यह भाषा दुनिया में सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषाओं की सूची में आती है।
8. रूसी (258 मिलियन): यह रूस समेत 4 देशों की आधिकारिक भाषा है, लेकिन लोग इसे पूर्व सोवियत संघ के अन्‍य सभी हिस्सों में भी बोलते हैं। यह पूरे यूरोप में देशी वक्ताओं की सबसे बड़ी संख्या वाली भाषा है।
9. पुर्तगाली: यह उन भाषाओं में से एक है जो यूरोपीय औपनिवेशिक काल में विस्तारित हुई। आज यह यूरोप, अमेरिका, अफ्रीका और एशिया के बीच फैले 9 देशों की आधिकारिक भाषा है। ब्राजील उन 9 में से सबसे बड़ा देश है और वहां पुर्तगाली बोलने वालों की संख्या सबसे अधिक है। इसके अलावा, यह दक्षिणी गोलार्ध में सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है।
10. इंडोनेशियाई बहासा: इसे लगभग 20 करोड़ लोग बोलते हैं। यह इंडोनेशिया की आधिकारिक भाषा है, जो दुनिया का चौथा सबसे अधिक आबादी वाला देश है। यह 200 से अधिक भाषाओं वाले देश में आपसी समझ के लिए दूसरे दर्जे की भाषा भी है।
ट्विटर के भारत में सिर्फ सवा 2 करोड़ यूजर्स, फिर अकेले PM मोदी के 7 करोड़ से ज्यादा फॉलोअर कैसे? ये रहे सर्वाधिक फॉलोअर्स वाले 10 अकाउंट्स
Read here