Tap to Read ➤

Top 10: चुनावी चहल-पहल के बीच सर्दियों में देखें गुजरात के ये Places

इन दिनों गुजरात में चुनावी चहल-पहल है। फूलों वाली शॉल ओढ़े सर्दियां भी आ गई हैं। इसलिए पर्यटकों का आवागमन हो रहा है। यहां बहुतेरे पर्यटनीय स्‍थल हैं, दुर्लभ वन्‍यजीव और अनेक महल-मंदिर भी हैं। आप ऐसी कई वजहों से गुजरात की यात्रा कर सकते हैं
vijay ram
1. स्टैच्यू ऑफ यूनिटी: यह दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा है। यह भारत के लौह पुरुष, सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा है। यह 597 फीट ऊंची है, जो अमेरिका की स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी से लगभग दोगुनी है। इसे तैयार होने में 46 महीने लगे थे। यह राज्‍य में सबसे कमाउू टूरिस्‍ट अट्रैक्‍शन है।
2. कांकरिया झील: यह गुजरात के सबसे बड़े शहर अहमदाबाद की खूबसूरत झील है। यहां गर्म हवा के गुब्बारे की सवारी, टॉय ट्रेन, चिड़ियाघर, पानी पर सवारी, झील के सुंदर किनारे, और बच्चों के पार्क जैसे रोमांचक स्थान हैं। इस झील का निर्माण मुगलों द्वारा किया गया था।
3. सोमनाथ मंदिर: पाटण में स्थित यह मंदिर अपनी स्थापत्य सुंदरता और महत्व के लिए प्रसिद्ध है। इसका निर्माण चालुक्य स्थापत्य शैली में किया गया। शिव के प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंगों में से एक है। इसे इस्‍लामिक आक्रांताओं द्वारा 17 बार लूटा-तोड़ा गया था। यह और भव्‍य हो गया।
4. तरणेतर का मेला: गुजरात के थानगढ़ के पास इस मेले का आयोजन होता है। यह आदिवासी बहुल इलाका है। महाभारतकाल से ये आयोजन हो रहा है। युवक पारंपरिक कपड़े पहन खुद की बनाई हुई रंगबिरंगी छतरियों के नीचे बैठते हैं और युवतियों का इंतजार करते हैं। बहुत भीड़ हो जाती है।
5. Rann Of Kutch: गुजरात में घूमने के लिए सबसे खूबसूरत जगहों में से एक, यहां पूरा क्षेत्र रेत और नमक से ढका हुआ है, जो किसी प्राकृतिक आश्चर्य से कम नहीं है। यहाँ रात बिताना सबसे अच्छा है क्योंकि पूर्णिमा की रातों में पूरा क्षेत्र हीरे की तरह जगमगाता है और शांति मिलती है।
6. Saputara: यह राज्‍य का एकमात्र हिल स्टेशन है, बाकी हिस्सों की भीषण गर्मी से बचने के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। घने जंगलों के पास स्थित, सापुतारा सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है, जो दुनियाभर के यात्रियों का ध्यान आकर्षित कर रहा है। इस जगह विशाल झील है।
7. Dwarka: यह पवित्र धाम 4 हिंदू तीर्थों में से एक है, भगवान कृष्ण की नगरी है जो राज्य की पहली राजधानी मानी जाती है। यह गोमती नदी के मुहाने पर स्थित, मंदिरों के साथ समुद्र तट समुद्री कछुओं, ऑक्टोपस, समुद्री अर्चिन और तारामछली को देखने के लिए एक शानदार जगह है।
8. गिर उद्यान: दुनिया में एशियाई शेरों का एकमात्र प्राकृतिक आवास है। आप यहां आएं, क्‍योंकि यह 'जंगल के राजा' से रूबरू होने के लिए सबसे अच्छी जगह है। यह विभिन्न प्रकार के दुर्लभ जंगली जानवरों जैसे लकड़बग्घा, ब्लैकबक्स आदि की भी स्‍थली है। यह 1412 वर्ग किलोमीटर भूमि में फैला है।
9. लोथल: 1954 में खोजा गया यह एक प्राचीन सभ्यता-स्थल है। यह 4500 साल पुराना शहर है, जो हड़प्पा काल में अस्तित्व में था। वैज्ञानिक तर्ज पर शहर के लेआउट ने इसे सबसे चर्चित सभ्यताओं में से एक बना दिया। यह गुजरात के पश्चिमी क्षेत्र में स्थित है।अहमदाबाद से 85 किमी दूरहै।
10. लक्ष्मी विलास पैलेस: यह महाराजा सयाजीराव गायकवाड़-III द्वारा बनवाया गया था। 700 एकड़ भूमि में फैला है। यह मोती बाग पैलेस और महाराजा फतेह सिंह संग्रहालय जैसी कई अन्य इमारतों का घर है। यह महल अभी भी वड़ोदरा के शाही परिवार का शाही निवास है, लेकिन यह आगंतुकों के लिए खुला है।