Tap to Read ➤

इंसानों के लिए दुनिया के 10 सबसे खतरनाक जीव

आज हम आपको दुनिया के 10 सबसे खतरनाक जीवों के बारे में बताने जा रहे हैं। वैसे किसी भी जीव-जन्तु को नुकसान नहीं पहुंचाना चाहिए। हमें इनसे सावधान रहने की जरूरत है। तो चलिए आपको मिलवाते हैं कुछ घातक जीवों से...
Artesh Kumar
#10. दुनिया के सबसे खतरनाक जंतुओं में व्हाइट शार्क शामिल है। इस जीव का मनुष्यों पर हमला सर्वाधिक है।
#9.हाथी जमीन पर रहने वाला सबसे विशाल स्तनपायी है। इनके गुस्से से लोगों को बचना चाहिए। इनके हमले बड़े जबरदस्त होते हैं। इंसान को भागने का भी मौका नहीं मिलता।
#8.अफ्रीका में हिप्पो यानी दरियाई घोड़ा हर साल कई लोगों को मौत के घाट उतारता है। गुस्से में आ जाए तो शेर-बाघ से भी खतरनाक है Hippo...
#7.दुनिया के सबसे खतरनाक जीवों में त्से त्से मक्खी का भी नाम है। इन मक्खियों का लार्वा किसी भी व्यक्ति को जान से मार सकता है।
#6. ब्लैक माम्बा सांप काफी घातक होते हैं। अफ्रीका महाद्वीप में सांपों से होने वाली मौतों के लिए अधिकतर ब्लैक माम्बा ही जिम्मेदार होते हैं।
#5.मगरमच्छ काफी खतरनाक जीव होता है। वह काटता नहीं है, वह अपने शिकार के हड्डियों को अपने जबड़े से चकनाचूर कर देता है।
#4. भेड़िया 6 से 7 मिल दूर से भी शिकार की आहट को पहचान लेता है। ये जीव हमेशा झुंड में ही शिकार करता है। भेड़िया शिकार को बचने का मौका नहीं देते।
#3. डेंगू, चिकनगुनिया, यलो फीवर, इंसेफेलाइटिस जैसी जानलेवा बीमारियां फैलाने वाले मच्छर इंसानों के लिए घातक सिद्ध होते हैं। इनसे हमें बचने की जरूरत है।
#2. घोंघा जिसे देखकर आमतौर पर हमें डर नहीं लगता है। वैसे ये काफी खतरनाक होते हैं। इनका डंक जानलेवा हो सकता है। डंक लगने पर समय रहते इलाज करना आवश्यक है।
#1. दुनिया का सबसे जहरीला बिच्छू है डेथस्टाकर। यह मध्य पूर्व के रेगिस्तान में पाया जाता है। ये इंसानों के लिए जानलेवा साबित होता है। इसका जहर और डंक पूंछ में रहता है।