Tap to Read ➤

वो 10 खिलाड़ी जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट के पांचों दिन की बल्लेबाजी

भारत के पीएल जयसिम्हा ने 1960 में खेलते हुए पांचो दिन बल्लेबाजी की थी और ऐसा करने वाले पहले बल्लेबाज बने थे। जयसिम्हा पहले दिन 9वें नंबर पर खेलने आये थे और दूसरे दिन 20 रन बनाकर आउट हुए थे। तीसरे दिन वो चौथे नंबर पर खेलने आये और पांचवे दिन 74 रन बनाकर आउट हुए।
पीएल जयसिम्हा
इंग्लैंड के सर ज्यॉफ्री बॉयकॉट 1977 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यह कारनामा किया था। पहले दिन ऑस्ट्रेलिया के ऑलआउट हो जाने के बाद बॉयकॉट खेलने आये और तीसरे दिन 107 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद वो चौथे दिन खेलने उतरे और 80 रन बनाकर पांचवे दिन आउट हुए।
सर ज्यॉफ्री बॉयकॉट
ऑस्ट्रेलिया के किम ह्यूज्स ने भी यह कारनामा किया और 1980 में इंग्लैंड के खिलाफ पांचो दिन बल्लेबाजी की थी। ह्यूज पहले दिन बल्लेबाजी करने उतरे थे और तीसरे दिन 117 रन बनाकर आउट हुए। चौथे दिन जब वो फिर खेलने उतरे तो 84 रन की पारी खेलकर पांचवे दिन वापस लौटे।
किम ह्यूज्स
इंग्लैंड के एलन लैम्ब ने 1984 में वेस्टइंडीज के खिलाफ यह कारनामा किया था, वह पहले दिन की शाम को बल्लेबाजी करने आये और 23 रन बनाकर दूसरे दिन आउट हुए। तीसरे दिन की शाम को लैंब फिर खेलने उतरे और चौथा दिन पूरा खेलकर पांचवे दिन 110 रन के स्कोर पर आउट हुए।
एलन लैम्ब
रवि शास्त्री ने 1984 में इंग्लैंड के खिलाफ यह कारनामा किया था। इस मैच में शास्त्री ने अजहरुद्दीन के साथ पारी को संभाला और 214 रनों की साझेदारी कर चौथे दिन वापस लौटे। इंग्लैंड फॉलो ऑन का पीछा करते हुए 5वें दिन आउट हुई, जिसके बाद शास्त्री ओपन करने उतरे।
रवि शास्त्री
एड्रियन ग्रिफिथ इस लिस्ट में शुमार होने वाले इकलौते कैरिबियाई खिलाड़ी हैं, जिन्होंने 1999 में न्यूजीलैंड के खिलाफ पारी का आगाज कर दूसरे दिन विकेट गंवाया। तीसरे दिन फिर बल्लेबाजी करने उतरे ग्रिफिथ बारिश से प्रभावित पिच पर पांचवे दिन 18 रन बनाकर आउट हो गये।
एड्रियन ग्रिफिथ
इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एंड्रयू फ्लिंटॉफ 2006 में ऐसा करने वाले तीसरे इंग्लिश खिलाड़ी बनें। भारत के खिलाफ मोहाली में खेले गये बारिश से प्रभावित इस मैच में पहले 3 दिन बल्लेबाजी की और फिर चौथे दिन दोबारा खेलने उतर पांचवे दिन अपना विकेट गंवाया।
एंड्रयू फ्लिंटॉफ
साउथ अफ्रीका के लिये एलविरो पीटरसन ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 2012 में पहले बल्लेबाजी करते हुए पहले 3 दिनों में 156 रनों की पारी खेली। चौथे दिन पीटरसन ने फिर पारी का आगाज किया और 39 रन के स्कोर पर पांचवे दिन रन आउट हो गये।
एलविरो पीटरसन
चेतेश्वर पुजारा इस लिस्ट में शामिल होने वाले तीसरे भारतीय हैं जिन्होंने श्रीलंका के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए बारिश से प्रभावित 3 दिनों में अर्धशतकीय पारी खेली। चौथे दिन के अंत में पुजारा को खेलने उतरना पड़ा और पांचवे दिन 22 रन बनाकर आउट हो गये।
चेतेश्वर पुजारा
इंग्लैंड के रोरी बर्न्स ने 2019 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले दिन के अंत में पारी का आगाज किया और दूसरे दिन खेलते हुए शतक पूरा किया। वह तीसरे दिन 133 रन के स्कोर पर आउट हुए। चौथे दिन शाम को पारी का आगाज करने उतरे बर्न्स ने 11 रन बनाये और पांचवे दिन आउट हो गये।
रोरी बर्न्स
IPL 2022 की फ्लॉप 11
Credits
Wisden, PTI, Twitter/@afggriffith, Twitter