Tap to Read ➤

नवरात्रि में कन्याभोज के बाद दें ये उपहार, जीवन में आएगी सुख-समृ्द्धि

नवरात्र में माता दुर्गा को खुश करने के लिए उपवास रखा जाता है। इसके बाद नवमी वाले दिन कन्याभोज करवाया जाता है। ऐसे में कन्याभोज के बाद कन्याओं को उपहार देने की परंपरा है। तो आज आपको बताएंगे ऐसे उपहार, जिन्हें देने से माता रानी आपसे हो जाएंगी
DEEPAK SAXENA
नवरात्र में कन्याभोज के बाद कन्याओं को फल उपहार स्वरूप देने से अच्छे कर्मों का फल कई गुना बढ़कर मिलता है। वहीं, नारियल और केला देने से घर में सुख समृद्धि आती है।
मां दुर्गा की उपासना के बाद कन्याओं को उपहार स्वरूप लाल वस्त्र देने चाहिए। लाल चुनरी भी आप उपहार में दे सकते हैं। लाल कपड़े देने से आपका मंगल मजबूत होगा। साथ ही आपके जीवन में उन्नति होगी।
कन्याभोज के बाद श्रृंगार गिफ्ट करने से आपके सुहाग की आयु में बृद्धि होती है। श्रृंगार माता रानी को अर्पित करने के बाद कन्याओं को देने से पुण्य की प्राप्ति होती है।
कन्याभोज के बाद कन्याओं की विदाई के समय चावल और गुड देने से घर में धन धान्य की कोई कमी नहीं रहती है। साथ ही घर में संपन्नता बढ़ती है।
नवरात्र में कन्याभोज के बाद रुपए-पैसे अवश्य देना चाहिए, इससे लक्ष्मी मां प्रसन्न होती हैं।
कन्याभोज के बाद घर का बना कुछ भी मीठा पकवान उपहार स्वरूप जरूर देना चाहिए। इससे गुरू ग्रह मजबूत होता है।
नवरात्रि में कन्यापूजन के बाद कन्याओं को आप पढ़ने लिखने का सामान भी गिफ्ट कर सकते हैं। इससे माता सरस्वती काफी प्रसन्न होती हैं। साथ ही बुद्धि और विकास का आशीर्वाद देती हैं।