Tap to Read ➤

ये सांप काट ले तो बचना मुश्किल

दुनिया में कुछ सांप ऐसे भी हैं जिनका नाम सुनते ही इंसान खौफजदा हो जाता है। ये जहरीले सांप अपने एक वार से ही किसी की जान ले सकते हैं।
आइए दुनिया के 10 ऐसे जहरीले सांपों के बारे में जानते हैं जिनमें से कुछ सांप हमारे देश में भी पाए जाते हैं।

ब्लैक माम्बा

अफ्रीका में इस सांप की दहशत है। 14 फीट तक लंबा यह सांप अपनी स्पीड (19km/h) और जानलेवा जहर के लिए जाना जाता है। इसका जहर सीधे नर्वस सिस्टम पर हमला करता है।

फेर-डी-लांस

अमेरिका का ऐसा जहरीला सांप जिसके काटने से इंसान का शरीर काला पड़ने लगता है। इसके जहर से शरीर में रक्तस्राव हो जाता है। मादा फेर डी लांस एक बार में 90 बच्चों को जन्म दे सकती है।

बूमस्लैंग

अफ्रीका का ऐसा सांप जिसके काटने के बाद शरीर में इंटरनल और एक्सटर्नल ब्लीडिंग शुरू हो जाती है। मतलब शरीर में मुंह, नाक, पेशाब, उल्टी हर जगह से खून निकलने लगता है और मौत हो जाती है।
ईस्टर्न टाइगर स्नैक
ऑस्ट्रेलिया का जहरीला सांप। 15 मिनट में ही इसका जहर शरीर में फैल जाता है। सांप के काले पीले रंग की वजह से इसको टाइगर स्नैक कहा जाता है।
रसेल वाइपर
दबौया सांप भारत और श्रीलंका में पाया जाता है। धान के खेतों में यह रहता है। इसके जहर से किडनी फेल हो जाता है जिससे मौत होती है।
सॉ स्केल्ड वाइपर
भारत में पाये जाने वाले इस सांप के जहर से इंटरनल ब्लीडिंग और किडनी फेल होने लगता है। भारत में हर साल यह कई लोगों की जान लेता है।
बैंडेड करैत
करैत सांप अक्सर रात में काटता है। इसके जहर से मांसपेशियों को लकवा मार जाता है। फेफड़े में हवा का भरना बंद होने से शिकार का दम घुट जाता है।

किंग कोबरा

18 फीट तक लंबा यह जहरीला सांप अपने फन के लिए मशहूर है। एक साथ तीन-चार बार काटता है और इंसान की जान लेने के लिए एक दंश ही काफी है। 15 मिनट में मौत हो जाती है।
कोस्टल ताइपन
कोस्टल ताइपन तेजी से काटने के लिए जाना जाता है। यह पूरा शरीर हवा में लहराते हुए स्पीड से डसता है और जहर शिकार के अंदर छोड़ देता है।
इनलैंड ताइपन
यह सांप इंसानों से दूर ही रहता है लेकिन जब भी इसको खतरा महसूस होता है, पहले तो यह कुंडली मार लेता है फिर तेजी से हमला करता है। इसके जहर की थोड़ी मात्रा ही शिकार को मार डालती है।
आधार कार्ड की हिस्ट्री चेक करना जानते हैं आप?
जान लीजिए तरीका