Tap to Read ➤

Tattoo Banned Jobs: शरीर पर है टैटू तो नहीं मिलेगी ये सरकारी नौकरियां

टैटू बनावाने का फैशन इन दिनों जोरों पर है लेकिन अगर आप सरकारी नौकरी के लिए अप्‍लाई कर रहे हैं तो ये शरीर पर बना टैटू आपको कुछ चुनिंदा सरकारी नौकरी से वंचित कर देगा।
bhavna pandey
दिल्‍ली हाईकोर्ट में एक ऐसा ही मामला आया है जिसमें एक शख्‍स के दाहिने हाथ पर बने धार्मिक टैटू के कारण NIA, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस फोर्स और अन्य बलों में भर्ती के लिए अयोग्य घोषित कर दिया गया।
आइए जानते हैं भारत में ऐसी कौन सी सरकारी नौकरियां हैं जिसमें टैटू प्रतिबंधित है और टैटू को लेकन नियम क्‍या है।
भारतीय प्रशासनिक सेवा,IAS (Indian Administrative Service)
भारतीय राजस्‍व सेवा, IRS (Internal Revenue Service)
भारतीय विदेश सेवा IFS
(Indian Foreign Service)
भारतीय वायु सेना Indian Air Force
भारतीय तटरक्षक बल Indian Coast Guard
भारतीय सेना Indian Army
 भारतीय नेवी Indian Navy
टैटू के लिए दिशा-निर्देशों के अनुसार उम्‍मीदवार के फ्रंट यानी अग्रभाग के अंदरूनी हिस्से के अलावा हाथ, पैर या कहीं भी टैटू बना है तो उम्मीदवार इंडियन एयर फोर्स, इंडियन नेवी, इंउियन कोस्‍ट गार्ड और पुलिस विभाग में भर्ती करने से रोक दिया जाएगा।
हाालांकि टैटू को लेकर दिशा-निर्देश में आदिवासी क्षेत्रों से या आदिवासी समुदायों के उम्मीदवार को उनके शरीर के किसी भी हिस्से पर स्थायी शरीर टैटू रखने की अनुमति है।
इन सरकारी नौकरियों खासकर सेना से जुड़ी नौकरियों में टैटू इसलिए प्रतिबंधित है क्‍योंकि टैटू बनवाए शख्स की पहचान आसान हो जाती है। जो सुरक्षा के हिसाब से उचित नहीं है।
इसके अलावा टैटू बनावए लोगों के बारे में माना जाता है कि वो कम गंभीर होंगे और अनुशासन का पालन नहीं करेंगे।   जीवन में उसके शौख महत्‍वपूर्ण हैं।
.इसके अलावा टैटू  के  कारण HIV, चर्म रोग और हेपेटाइटिस A और B जैसे बीमारी होने का खतरा होता है।.