Tap to Read ➤

शिलाजीत के ये जबरदस्त फायदे कर देंगे हैरान

आयुर्वेद में कई ऐसी औषधियां हैं, जो मानव शरीर के लिए उपयुक्त बताई गई हैं। इन्हीं में से एक है शिलाजीत। शिलाजीत को भारतीय आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति में सबसे महत्वपूर्ण पदार्थों में से एक माना जाता है। आइए जानते हैं इसके फायदे...
vinay saxena
हिमालयी क्षेत्रों में पाया जाने वाला खास खनिज पदार्थ शिलाजीत औषधीय गुणों से भरपूर होता है। माना जाता है कि यह कई शारीरिक समस्याओं से बचाव व उनके असर को कम करने में मदद करता है।
माना जाता है कि शिलाजीत के सेवन से मर्दानगी में सुधार लाया जा सकता है। जानकार दूध के साथ इसके सेवन की सलाह देते हैं।
शिलाजीत का सेवन बढ़े हुए ब्लड प्रेशर को नियंत्रित के लिए भी किया जाता है। एक शोध में बताया गया है कि शिलाजीत के औषधीय गुणों में से एक इसका एंटीहाइपरटेंसिव (ब्लड प्रेशर कम करने वाला) प्रभाव भी है।
अर्थराइटिस की समस्या में भी शिलाजीत के फायदे हासिल किए जा सकते हैं। अर्थराइटिस में अश्वशिला नाम की आयुर्वेदिक दवा के प्रभाव को जांचने के लिए किए गए चूहों पर आधारित साइंटिफिक रिपोर्ट्स के एक शोध से इस बात की पुष्टि होती है।
शिलाजीत में एंटी-डायबिटिक गुण पाया जाता है। ऐसे में इसका प्रयोग डायबिटीज से बचने के लिए भी किया जा सकता है। अल्जाइमर की समस्या से राहत पाने के लिए भी बेनिफिट ऑफ शिलाजीत उपयोगी हो सकते हैं।