Tap to Read ➤

सबरीमाला मंदिर से जुड़े 10 रोचक तथ्य, क्यों है अन्य मंदिरों से अलग

केरल में स्थित सबरीमाला मंदिर भक्तों के दर्शन के लिए 17 नवंबर से खोल दिए गए हैं।
pallavi kumari
सबरीमाला मंदिर देश के बाकी अन्य मंदिरों से काफी अलग है। क्योंकि यहां प्रवेश करने के नियम काफी सख्त हैं। आइए इस मंदिर के 10 रोचक तथ्यों के बारे में जानते हैं।
1.सबरीमाला मंदिर की स्थापना भगवान अयप्पा ने की थी, जो कि एक ब्रह्मचारी थे। मंदिर केरल के पतनमतिट्टा जिले में पेरियार टाइगर अभयारण्य के भीतर सबरिमलय पहाड़ पर स्थित है।
2. सबरीमाला मंदिर में आने के लिए श्रद्धालुओं को 41 दिनों का व्रत रखना पड़ता है। चूंकि पीरियड के कारण महिलाओं का ये व्रत पूरा नहीं हो पाता था, इसलिए यहां पहले महिलाओं को आने की इजाजत नहीं थी। लेकिन 2018 में सुप्रीम कोर्ट ने महिलाओं को जाने की इजाजत दी है।
3. सबरीमाला मंदिर में जाने से पहले पंपा नदी में स्नान करना पड़ता है और दीपक जलाकर नदी में प्रवाहित करने के बाद ही मंदिर में प्रवेश करने दिया जाता है।
4. सबरीमाला मंदिर दर्शन के लिए सिर्फ नवंबर से जनवरी तक खुला रहता है।
5. सबरीमाला मंदिर 18 पहाड़ियों के बीच बना है। इसकी खासियत है कि हर पहाड़ी में एक मंदिर है।
6. सबरीमाला मंदिर में प्रवेश के लिए भक्तों को 18 सीढ़ियां चढ़नी पड़ती है।सीढ़ियां चढ़ते वक्त सीढ़ी के पास घी से भरा नारियल फोड़ना पड़ता है।
7. मंदिर में जाने के लिए भक्त नीले या काले रंग के कपड़े पहनने हैं।
8. जब तक भक्तों की सबरीमाला मंदिर की यात्रा पूरी नहीं होती, वे अपनी दाढ़ी मूंछ नहीं बनवा सकते हैं।
9. सबरीमाला तीर्थ के वक्त श्रद्धालु को अपने माथे पर चंदन का लेप लगाना होता है। वहीं श्रद्धालुओं को ''तत त्‍वं असि'' मंत्र का जाप करना पड़ता है।
10.सबरीमाला मंदिर दुनियाभर के सबसे तीर्थस्थलों में से एक है। यहां दर्शन के लिए हर 4 से 5 करोड़ों की संख्या में लोग आते हैं।