Tap to Read ➤

फटे होठों से परेशान हैं? ये 5 घरेलू तरीके आजमाइए

होंठ फटने की समस्या सिर्फ सर्दियों में ही होती है, ये बात सच नहीं है। होंठ कभी भी फट सकते हैं।
इन गर्मियों में भी आप देख रहे होंगे होंठ खूब फटते हैं। होंठों के फटने के लिए पर्यावरण के साथ ही खुद की आदतें भी जिम्मेदार होती हैं।
ऐसे कई घरेलू उपचार हैं जो आपको फटे होंठों से राहत दिला सकते हैं। आप इन उपायों का इस्तेमाल करके अपने होंठों को खूबसूरत बना सकते हैं।
दिन की शुरुआत
सुबह उठने के साथ धीरे से अपने होठों की मृत त्वचा कोशिकाओं को साफ करें। आप शहद के साथ चीनी या समुद्री नमक जैसे अवयवों के साथ अपना खुद का लिप स्क्रब बना सकते हैं।
नारियल तेल
नारियल का तेल एक प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र है। इनमें फैटी एसिड होते हैं जो आपके होंठों को हाइड्रेट और कंडीशन करके नरम और कोमल बनाते हैं। नारियल तेल की 1-2 बूंदें दिन में दो या तीन बार अपने होंठों पर लगाएं।
वैसलीन और शहद
वैसलीन और शहद दोनों को मिलाकर फटे होंठो के लिए बेहतर पोषण तैयार होता है। इस मिश्रण को होंठों पर लगाकर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें और इसे रुई से पोंछ लें। इसे आप रोजाना एक बार लगा सकते हैं।
ग्रीन टी बैग्स
ग्रीन टी फटे होंठों को तो ठीक नहीं करती है लेकिन यह सूखेपन के कारण होने वाली जलन से राहत दे सकती है। ग्रीन टी बैग को कुछ मिनट के लिए गर्म पानी में डुबोकर रखें और इसे अपने होंठों पर लगाएं।
गर्मियों के दौरान खीरा आपका सबसे अच्छा दोस्त हो सकता है। खीरे के रस को एक या दो मिनट के लिए अपने होठों पर धीरे से रगड़ें और 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। दिन में एक या दो बार इसे करें।
खीरा
पहचानिए दिल की बीमारी