Tap to Read ➤

कहीं आप भी तो नहीं हैं Hidden कैमरे की नजर में, इन Tricks से करें पता

आज के दौर में जहां मिनी कैमरे का उपयोग करके लोग भ्रष्टाचार, फ्रॉड और सच्चाई का पता लगाने में कर रहे हैं। वहीं, इसका दुरुपयोग महिला की अस्मिता को उछालने में भी किया जा रहा है। तो हम आपको बताएंगे कि कैसे पता करें कि आप कैमरे की नजर में हैं।
DEEPAK SAXENA
होटल, रेस्टोरेंट और मॉल्स के चेंजिंग रूम में अक्सर ऐसा खतरा रहता है। लड़कियां चेंजिंग रूम में कपड़े बदलने जाती हैं। लेकिन, इसी दौरान रूम में लगे मिनी कैमरे से उनकी नग्न वीडियो बना ली जाती है।
वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद लड़की पर तरह तरह के सवाल उठते हैं। साथ ही कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। तो आज आपको बताते है कि कैसे तलाशें स्पाई कैमरा...
अगर आप किसी अनजान जगह पर है या किसी के साथ होटल के कमरे में हैं। तो सबसे पहले पूरे रूम की अच्छे से जांच करें। साथ ही संदिग्ध चीजों की अच्छी तरह से पड़ताल करें।
आज कल कैमरे इतने छोटे आने लगे हैं कि उन्हें देखने में आंखें धोखा खा ही जाती हैं। ऐसे में कमरे में अंधेरा कर दें और चारों तरफ बारीकी से देखें। बारीकी से जांच करने पर यदि कमरे में कैमरा लगा है तो उसकी लाइट ब्लिंक होगी।
कांच के ग्लास ऐसे आते हैं जो आपको देखने में बाहर से शीशे जैसे दिखते हैं। लेकिन, दूसरी तरफ से उनमें से सब देखा जा सकता है। ऐसे में कमरे की लाइट बंद करके मोबाइल के फ्लैश से देखने पर आपको मिरर के पीछे कैमरा लगा दिख सकता है।
अगर बेडरूम या बाथरूम में कोई मिरर लगा है तो कैमरा उसके पीछे भी लगा हो सकता है। ऐसे में मिरर पर उंगली रखने पर आपकी असली उंगली और शीशे में दिख रही उंगली के बीच अगर गैप दिख रहा है तो डरने की कोई बात नहीं। अगर गैप नहीं दिख रहा है तो समझ जाइए अंदर कैमरा लगा हुआ है।
कमरे के किसी भी कोने के डैमेज को अच्छी तरह से चेक करें क्योकि मिनी कैमरे ऐसी जगह पर आसानी से छुपाए जाते हैं।
कमरे में अंधेरा कर देने से सिर्फ आप इस बात से सिक्योर नहीं हो सकते हैं। कि अंधेरे में कुछ नहीं दिखेगा। आज के एडवांस नाइट विजन कैमरे अंधेरे में भी तस्वीरें उतार लेते हैं।