Tap to Read ➤

बाबर आजम ने कोहली को छोड़ा पीछे, ऐसा करने वाले पहले एशियाई बने

पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच जारी 3 मैचों की वनडे सीरीज का आगाज हो चुका है, जिसके पहले मैच में भले ही पाकिस्तान की टीम हार गई हो लेकिन उसके कप्तान बाबर आजम ने इतिहास रच दिया है।
पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही वनडे सीरीज का पहला मैच लाहौर के गद्दाफी स्टेडियम में खेला गया जिसमें कंगारू टीम ने 88 रनों की विशाल जीत हासिल कर सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है।
पाकिस्तान की टीम ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया, जो कि उसके पक्ष में नहीं गया। ऑस्ट्रेलिया ने ट्रैविस हेड (101), मैक्डमॉट (55) और कैमरून ग्रीन (40) की पारियों के दम पर 313/7 का स्कोर खड़ा किया।
जवाब में पाकिस्तान की टीम ने महज 24 रन पर अपना पहला विकेट खो दिया, लेकिन कप्तान बाबर आजम और इमाम उल हक के बीच हुई 96 रनों की साझेदारी ने टीम की मैच में वापसी कराने का कारनामा किया।
बाबर ने किये 4000 रन पूरे
बाबर आजम ने इस दौरान 72 गेंदों में 6 चौके लगाकर 57 रनों की पारी खेली और ODI क्रिकेट में 4000 रनों के आंकड़े को पार किया। इसका साथ ही बाबर आजम (4042) ODI में यह कारनामा करने वाले दूसरे सबसे तेज बल्लेबाज बन गये हैं।
इतना ही नहीं बाबर आजम पहले पाकिस्तानी बल्लेबाज बन गये हैं जिसने 100 से कम पारियों में 4000 रनों के आंकड़े को पार किया है तो वहीं पर एशियाई बैटरों की लिस्ट में भी टॉप पर पहुंच गये हैं।
इमाम उल हक ने ठोंका शतक
बाबर आजम के अलावा पाकिस्तान के लिये इमाम उल हक ने भी 103 रनों की पारी खेली, हालांकि इन दोनों बल्लेबाजों के अलावा कोई भी खिलाड़ी बड़ी पारी नहीं खेल सका, जिसके चलते पूरी टीम 225 रन पर ऑल आउट हो गई।
ऑस्ट्रेलिया के लिये एडम जाम्पा (4 विकेट) ने सबसे ज्यादा विकेट चटकाये तो वहीं पर मिचेल स्वैपसन (2 विकेट) और ट्रैविस हेड (2 विकेट) ने भी जीत में योगदान दिया।
ट्रैविस हेड के ऑलराउंड प्रदर्शन (101 रन और 2 विकेट) के चलते उन्हें मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया। हेड ने 72 गेंदों का सामना कर 12 चौके और 3 छक्कों की मदद से 101 रनों की पारी खेली थी।
MOM बने ट्रैविस हेड
IPL 2022 के लिये क्लिक करें
Credits
ICC/Twitter