Tap to Read ➤

उत्तर कोरिया की खतरनाक Hwasong-17 'मॉन्स्टर मिसाइल'

उत्तर कोरिया की नई ICBM की ताकत को देखकर अमेरिका टेंशन में है। इस मिसाइल की रेंज 15,000 किमी बताई जा रही है। यह अमेरिका को निशाना बना सकती है। सारी दुनिया इसे 'मॉन्स्टर मिसाइल' के नाम से जानती है।
Artesh Kumar
तानाशाह किम जोंग उन कोरियाई प्रायद्वीप में खलबली मचाए हुए हैं। परमाणु ताकत से लैस विशाल नई Hwasong-17 उत्तर कोरिया की सैन्य शक्ति को इजाफा करेगा।
Hwasong-17 के आकार को देखकर दुनिया इसे 'मॉन्स्टर मिसाइल' कह रही है। परमाणु ताकत से लैस उत्तर कोरिया की अभी तक की यह सबसे बड़ी मिसाइल है।
ह्वासोंग-17 अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल का व्यास 2.4 और 2.5 मीटर के बीच होने का अनुमान है। एक घंटा उड़ कर इसने 1,100 किलोमीटर दूरी तय की।
इस मॉन्स्टर मिसाइल की रेंज 15,000 किलोमीटर बताई जा रही है। यह अमेरिका जैसे ताकतवर देश को भी निशाना बनाने में सक्षम है।
उत्तर कोरिया के मॉन्स्टर मिसाइल की स्पीड आवाज की रफ्तार से 22 गुना ज्यादा बताई जा रही है। लॉन्च के बाद Hwasong-17 6,041 किमी की ऊंचाई तक जाने की क्षमता रखता है।
अमेरिका,चीन और जापान तानाशाह किम जोंग उन की हरकतों से परेशान हैं। अब मॉन्स्टर मिसाइल के परीक्षण से टेंशन बढ़ने की संभावना है।
इस मिसाइल पर एक की जगह तीन या चार वॉरहेड तैनात किए जा सकते हैं। अगर इसे किसी देश के खिलाफ दागा जाएगा तो उसके लिए खुद को बचाना आसान नहीं होगा।
माना जाता है कि अक्तूबर 2020 में उत्तर कोरिया ने अपनी नई बैलिस्टिक मिसाइल ह्वासोंग-17 को दुनिया के सामने पेश किया था।
कोरियाई प्रायद्वीप में अमेरिकी सेना के बढ़ते प्रभुत्व के कारण उत्तर कोरिया लगातार मिसाइल परीक्षण कर रहा है। वह अब तक 50 से ज्यादा मिसाइलों का परीक्षण कर चुका है।
ये भी पढ़े