Tap to Read ➤

Cruel Rulers Of India: भारत के सबसे बेरहम और क्रूर शासक

प्राचीन भारत को सोने की चिड़िया कहा जाता था। कहा जाता है कि भारत सबसे शांति देश था। लेकिन, कुछ शासको ने आकर इस देश को बार बार लूटा साथ ही यहां पर अपने अत्याचार के किस्से गढ़े। तो जानते हैं ऐसे ही भारत के सबसे बेरहम शासकों के बारे में...
DEEPAK SAXENA
शासक चंगेज खान मंगोलों का सबसे क्रूर राजा था। चंगेज बौद्ध धर्म को मानने वाला शासक था। इसके चलते मुस्लिम साम्राज्य में चंगेज खान ने कत्लेआम मचा दिया था।
मिहिरकुल एक हूण शासक था। साथ ही उसने बौद्ध मंदिरों को तोड़ दिया साथ ही बौद्ध धर्मियों की हत्या कर दी थी।
शासक महमूद गजनवी ने 1001 से 1026 ईसवी के बीच भारत पर 17 बार आक्रमण किया। साथ ही अपने 16वें आक्रामण में उसने सोमनाथ मंदिर को तोड़ दिया था।
मुहम्मद बिन कासिम भारत के सबसे क्रूर शासक में गिना जाता है। कहा जाता है कि कासिम सिंध प्रांत के दीवान की बेटी को अपनी बेगम बनाना चाहता था। पर जब महिला नहीं मानी तो कासिम ने उसका सिर कलम करवा दिया।
शासक तैमूर को क्रूरता के लिए जाना जाता है। तैमूर का सपना था कि वह चंगेज खान जैसा ही क्रूर शासक बने। कहा जाता है कि उस समय की सबसे बेरहम सेना थी। कोई भी शासक उसका मुकाबला नहीं कर सका, जिस कारण तैमूर कत्लेआम करता हुआ भारत में अपना शासन फैलाता गया।
मुगल शासकों में सबसे क्रूर शासक औरंगजेब था, जिससे गद्दी के लालच में पिता शाहजहां को कैद करवा दिया। अपने भाई भतीजों की हत्या करवा दी। उसने अनेक मंदिर तुड़वाए। साथ ही हिंदुओं पर काफी अत्याचार किए।