Tap to Read ➤

सर्दियों में खाएं ये फल, बीमारी रहेगी कोसों दूर

सर्दियों के मौसम में हमारी इम्यूनिटी पॉवर बहुत कमजोर हो जाती है। जिस कारण हम जल्दी बीमारी के शिकार हो जाते हैं। ऐसे में आज आपको बताएंगे ऐसे फलों के बारें में जो सर्दियों में आपके लिए होंगे काफी फायदेमंद।
DEEPAK SAXENA
सेब 12 महीने फायदा देने वाला फल है। इसमें पेक्टिन फाइबर, विटामिन, मिनरल्स, फाइटोन्यूट्रिएंट्स और एंटी ऑक्सीडेंट कोलेस्ट्रॉल या वसा को नियंत्रित करते हैं। साथ ही ये शरीर में हीमोग्लोबिन और आयरन के स्तर को बढाता है।
अनार बीमारी में एक रामबाण इलाज है। इसमें मौजूद फाइटोकैमिकल्स पॉली-फिनॉल, एंटीऑक्सीडेंट फाइबर आयरन विटामिन दिल के दौरे या फ्री रेडिकल्स से बचाव करते हैं। साथ ही दिल को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। साथ ही खून की कमी को पूरा करता है।
सर्दियों के मौसम में नाशपाती खाने में जितना स्वादिष्ट होता है। उतना ही ये फायदेमंद होता है। इसके जूस का सेवन करने से इम्यूनिटी पावर बढ़ती है।
ठंड के दिनों में अमरूद को फलों का राजा कहा जाता है। साथ ही अमरूद में मौजूद फाइबर पाचन और भूख बढ़ाने में मदद करता है। इसके साथ ही ये इम्यूनिटी को बढाता है।
सर्दियों में अंगूर काफी फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद विटामिन, मिनरल्स और ग्लूकोज जैसे पौष्टिक तत्व के साथ एंटी बैक्टीरियल फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है। जो शरीर से थकान दूर करके हार्ट संबंधी प्राब्लम में फायदेमंद होता है साथ ही ये खून को साफ करता है।
कीवी में मौजूद फाइबर, फाइटो कैमिकल्स, विटामिन्स, मिनरल्स, ओमेगा 3 में इम्यूनिटी पावर और हृदय को स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभाता है। साथ ही ये प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है।