Tap to Read ➤

जान लीजिए CRICKET में बदले गए ये खास नियम

ICC MENS T20 वर्ल्ड कप चल रहा है। वहीं, एक अक्टूबर 2022 को क्रिकेट के इन नियमों में खास बदलाव किया गया। तो आईए जानते हैं क्रिकेट के कौन से नियमों में बदलाव किया गया है।
DEEPAK SAXENA
डेड बॉल- क्रिकेट के नए नियमानुसार, गेंदबाज के बॉल फेंकने के दौरान अगर कोई अनुचित और जानबूझकर किसी तरह की हरकत करने पर डेड बॉल और बल्लेबाज टीम को 5 रन पेनल्टी के रूप में दिए जाएंगे।
अतिरिक्त फील्डर- टी20 की तरह अब वनडे क्रिकेट में भी तय समय पर ओवर पूरे ना किए जाने पर फील्डिंग टीम को एक अतिरिक्त फील्डर 30 गज के घेरे के अंदर रखना होगा।
विकेटकीपर का हो सकता है रिप्लेस- मैच के दौरान विकेट कीपर को तकलीफ होने पर या दिक्कत होने पर टीम का दूसरा कीपर उसकी जगह ले सकता है।
गेंद खेलने का बल्लेबाज का अधिकार- अगर गेंद 22 गज की पट्टी से बाहर गिरने पर बल्ले का कुछ हिस्सा या बल्लेबाज पिच के अंदर होना चाहिए। नहीं तो अंपायर इसे डेड बॉल और बल्लेबाज को पिच छोड़ने के लिये मजबूर करने वाली बॉल को नोबॉल दिया जाएगा।
टाइम आउट हो सकता है बल्लेबाज- नए नियम के मुताबिक, बल्लेबाज को टेस्ट और वनडे में स्ट्राइक दो मिनट में लेनी होगी, वहीं पहले बल्लेबाज के आउट होने के बाद नए खिलाड़ी को टेस्ट और वनडे में तीन मिनट का समय मिलता था।
लार या थूक पर परमानेंट बैन- कोविड-19 महामारी से पहले क्रिकेट में गेंद को चमकाने के लिए लार का इस्तेमाल किया जाता था लेकिन इसके फैलने के बाद लार (saliva) पर परमानेंट बैन कर दिया गया है।
बल्लेबाज के कैच आउट होने के बाद नया बैटर लेगा स्ट्राइक- नए नियम के मुताबिक, चाहे दोनों बल्लेबाजों ने क्रॉस किया हो या ना किया हो, लेकिन स्ट्राइक पर नया बैटर ही आएगा।