Tap to Read ➤

भारत के इन हिंदू मंदिरों में होती है भक्तों की हर मनोकामना पूरी

वैसे तो इस सारे संसार के कण कण में भगवान विद्यमान हैं, लेकिन कुछ ऐसे पवित्र स्थान होते है जहां की पॉजिटिव एनर्जी या दैवीय शक्ति हमारे बिगड़े कामों को बना देती है। तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे ही प्रसिद्ध मंदिरों के बारें में...
DEEPAK SAXENA
वैष्णों देवी मंदिर- जम्मू कश्मीर के कटरा में स्थित माता वैष्णों देवी का मंदिर विश्व प्रसिद्ध हैं। ये माता के शक्तिपीठ मंदिरों में से एक है। यहां आने पर भक्तों की मनोकामना पूरी हो जाती है।
मेंहदीपुर बालाजी मंदिर- राजस्थान के दौसा जिले में मेहंदीपुर नामक एक पावन स्थान है। यहां पर लोगों की बाधाओं का अंत होता है। साथ ही बाबा हनुमान भक्तों की मनोकामना पूरी करते हैं।
रामेश्वरम मंदिर- तमिलनाडु के रामनाथपुरम् जिले में स्थित एक विशालकाय और भव्य मंदिर रामेश्वरम धाम हिन्दुओं के सभी पवित्र तीर्थों में से एक है। धार्मिक मान्यता है कि यहां पर शिवलिंग की स्थापना भगवान राम ने की थी।
महाकालेश्वर मंदिर- उज्जैन में स्थित महाकालेश्वर मंदिर विश्व प्रसिद्ध है, यहां भगवान शिव की भस्म आरती काफी पॉपुलर है। यहां के पुजारी एक वस्त्र में रहते हैं।
तिरुपति बालाजी मंदिर- आंध्रप्रदेश में स्थित तिरुपति बालाजी भारत के फेमस मंदिरों में से एक है। भगवान वेंकटेश्वर का ये मंदिर यहां का सबसे बड़ा आकर्षण का केंद्र है।
काशी विश्वनाथ मंदिर- 12 ज्योतिर्लिंग में फेमस बाबा काशी विश्वनाथ मंदिर वाराणसी में स्थित है। इस मंदिर की प्रसिद्धि देश विदेशों तक फैली है।
सिद्धिविनायक मंदिर- मुंबई के प्रभा देवी इलाके में स्थित श्री सिद्धिविनायक मंदिर में मान्यता है कि गणपति बप्पा के सामने लिखने या मूषक के कान में बोलने से हर मनोकामना पूरी हो जाती है।