Tap to Read ➤

IPS Navjot Simi : देश की सबसे खूबसूरत IPS की लिस्ट में शामिल है नवजोत

नवजोत UPSC परीक्षा 2018 क्रैक कर IPS बनीं। पंजाब के गुरदासपुर जिले की रहने वाली नवजोत डॉक्टरी के पेशे से सिविल सर्विसेज में आईं। नवजोत उन युवतियों में से एक है जो टैलेंट के साथ-साथ अपनी खूबसूरती के चलते भी सोशल मीडिया पर चर्चित रहती हैं।
Rakesh kumar patel
बिहार कैडर की IPS अधिकारी नवजोत के इंस्टाग्राम पर 1.2 मिलियन से ज्यादा फोलोवर्स हैं। वह सोशल मीडिया पर काफी सक्रिय रहती हैं और उनकी फोटो को काफी पसंद किया जाता हैं।
पंजाब के गुरदासपुर जिले की रहने वाली नवजोत डॉक्टरी के पेशे से सिविल सर्विसेज में आईं। उन्होंने पाचवी कक्षा तक गांव के स्कूल से पंजाबी माध्यमिक से पढ़ाई की। उनके पिता बैंक में काम करते थे और मां हाउसवाइफ थी।
छठी कक्षा से 12वीं तक उन्होंने गुरदासपुर शहर के स्कूल से पढ़ाई की। मेडिकल प्रवेश परीक्षा पीएमटी (अब नीट) में कम रैंक होने के चलते उन्हें एमबीबीएस में प्रवेश नहीं मिला।
UPSC की तैयारी के दौरान नवजोत ने पंजाब पीसीएस की परीक्षा भी दिया और उसे क्लियर किया। पंजाब पीसीएस में उन्हें एक्साइज टेक्सेशन ऑफिसर का पद मिला।
इसके बाद सिविल सेवा परीक्षा 2017 में आखिरकार फाइनल सेलेक्शन हुआ। उनकी 735वीं रैंक आई। उन्हें बिहार कैडर आवंटित हुआ।
एक इंटरव्यू में नवजोत ने कहा, 'तैयारी के दौरान उतार चढ़ाव आते हैं। लेकिन इससे निराश हताश नहीं होना चाहिए। प्रैक्टिस जारी रखनी चाहिए। एक समय में मैं 20 में से सिर्फ 14 प्रश्न कर पा रही थी लेकिन प्रैक्टिस करते करते 17 होने लगे। फिर मेन्स एग्जाम में मैंने पूरे 20 कर लिए।
नवजोत ने वर्ष 2020 में वेस्ट बंगाल कैडर के आईएएस अधिकारी तुषार सिंगला से मैरिज रजिस्ट्रार ऑफिस में विवाह की। पंजाब के ही बरनाला के रहने वाले तुषार ने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2015 में 86वीं रैंक हासिल की थी।
नवजोत का कहना है कि UPSC अभ्यर्थी अपने लक्ष्य के प्रति समर्पित रहे। कभी हिम्मत न हारें। अपनी गलतियों से सीखें।
नवजोत ने कहा कि UPSC की तैयारी कर रहे युवा जीवन में अनुशासन लाएं। रुटीन बनाएं और उस पर अडिग रहें। मैं दिन का टारगेट सेट कर लिया करती थी और उसे पूरा कर लिया करती थी। मेहनत बहुत जरूरी है। लक मेहनत करने वालों के हक में ही जाता है।
यह भी देखें