Tap to Read ➤

IPL: 5 सबसे ज्यादा उम्र में लगाए अर्धशतक, धोनी भारतीय में नंबर वन

महेंद्र सिंह धोनी ने आईपीएल 2022 के पहले ही मुकाबले में अपनी पुरानी झलकियां दिखाई जब उन्होंने 38 गेंदों पर 50 रनों की पारी खेल दी। यह पारी बहुत खास रही क्योंकि पिच पर गेंदबाज हावी होकर बॉल डाल रहे थे।
5 विकेट गिरने के बाद धोनी का आना और गेंदबाजों के चंगुल में फंसे मैच को बाहर निकालना खास था। धोनी ने संभली शुरुआत के बाद अपने हाथ खोले और वे बाद में चेन्नई सुपर किंग्स को कुछ सम्मानजनक स्कोर देने में कामयाब रहे।
धोनी का शुरुआती संघर्ष कुछ ऐसा था कि 25 गेंदों पर 15 रनों की पारी ही खेल पाए थे लेकिन बाद में चीजे तेजी से बदली। खासकर आंद्रे रसेल का 18वां ओवर धोनी के लिए लय को वापस लाने सरीखा साबित हुआ।
धोनी के अंतिम 35 रन केवल 13 गेंदों पर आए। उन्होंने इसके साथ ही अपना 24वां आईपीएल शतक पूरा किया। इसके साथ ही माही आईपीएल में अर्धशतक ठोकने वाले सबसे उम्रदराज भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं।
धोनी की उम्र 40 साल और 262 दिन हैं। इससे पहले राहुल द्रविड़ ने 40 साल 116 दिनों की उम्र में आईपीएल पचासा लगाया हुआ है। अब धोनी ने द्रविड़ का रिकॉर्ड तोड़ दिया है।
आईपीएल में सबसे ज्यादा उम्र में अर्धशतक लगाने के मामले में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विकेटकीपर एडम गिलक्रिस्ट नंबर एक पर हैं। गिलक्रिस्ट ने 41 साल 181 दिनों की उम्र में यह उपलब्धि हासिल की थी।
दूसरे नंबर पर कैरेबियन लीजेंड क्रिस गेल का नंबर आता है जिन्होंने 41 साल 39 दिन की उम्र में भी आईपीएल अर्धशतक लगाया था। गेल इस सीजन में आईपीएल का हिस्सा नहीं हैं।
अब धोनी तीसरे स्थान पर आते हैं, उनके बाद राहुल द्रविड़ का नंबर है। लिस्ट में पांचवें स्थान पर सचिन तेंदुलकर का नंबर आता है। सचिन ने 39 साल 362 दिन की उम्र में अर्धशतक लगाया था।
IPL 2022 की बेस्ट संभावित ओपनिंग जोड़िया
अगली स्टोरी पढ़ें